Saturday , September 3 2022

कोका कोला झील में कायाकल्प गुण

ब्राजील: क्या आपने किसी ऐसी झील के बारे में सुना है, जिसका रंग कोका कोला जैसा है. शायद न सुना हो, लेकिन ब्राजील में एक ऐसी झील है, जिसका रंग भी कोका कोला जैसा है और इसका नाम भी कोका कोला है. कोका कोला जैसे रंग वाले पानी की इस झील में आप आराम से स्विमिंग कर सकते हैं और इसके कई मेडिसिनल बेनिफिट्स भी आपको मिलेंगे. अपने नाम और इसके पानी के गुणों की वजह से ये जगह अब पर्यटकों की पसंदीदा बन गई है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस झील की मिट्टी और यहां के पानी में कुछ मिनरल्स हैं, जो सेहत के लिए अच्छे माने जाते हैं. यहां तक ब्राजील टूरिज्म की आधिकारिक वेबसाइट पर भी लिखा है कि कोका कोला झील में कायाकल्प गुण हैं.

इस झील का ऐसा रंग आयोडीन, आयरन के हाई कॉन्सेंट्रेशन और किनारे के पास से रीड्स के पिगमेंट की वजह से है.

इस झील का रंग भी लोगों को अपनी तरफ खींचता है. इस झील की नेचुरल वॉटर बॉडी नहाने, स्विमिंग और बोटिंग के लिए सेफ है. वहीं स्थानीय लोग भी इस झील के ठीक करने वाली शक्तियां के बारे में दावा करते हैं कि यहां के पानी में नहाना सेहत को फायदा पहुंचाता है.

इस झील का असली नाम अराराक्वारा है, लेकिन अपने रंग की वजह से इसका नाम कोका कोला पड़ गया है. अटलांटिक रेनफॉरेस्ट रिजर्व माता दा एस्ट्रेला में स्थित ये झील न तो कार्बोनेटेड है, न ही प्रदूषित है. इसका रंग देखकर आपको पहली नजर में ऐसा लग सकता है कि ये प्रदूषित है, लेकिन ऐसा है नहीं.

इस खूबसूरत जगह पर पहुंचने के लिए जंगल में करीब 5 घंटे तक वॉक करके जाना पड़ता है. पिछले कुछ सालों में ये जगह ब्राजील के सबसे अलग और खास टूरिस्ट अट्रैक्शन के तौर उभरी है. कई लोग इस झील के मेडिसिनल बेनिफिट्स की वजह से यहां आते हैं, तो कुछ बस इसके नाम से खींचे चले आते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

sixteen + fifteen =