Monday , August 29 2022

तालिबान ने अब संयुक्त राष्ट्र के साथ भी संपर्क बढ़ाया

काबुल:दुनिया के सामने अपनी छवि सुधारने में लगे तालिबान ने अब संयुक्त राष्ट्र के साथ भी संपर्क बढ़ाना शुरू कर दिया है। इसी कड़ी में तालिबान के वरिष्ठ नेता मुल्ला अब्दुल गनी बरादर ने रविवार को संयुक्त राष्ट्र के शीर्ष अधिकारी से मुलाकात की। बरादर की यह मुलाकात काबुल स्थित देश के विदेश मंत्रालय में संयुक्त राष्ट्र के मानवीय मामलों के अवर महासचिव मार्टिन ग्रिफिथ के साथ थी।

तालिबान के प्रवक्ता मोहम्मद नईम ने एक ट्वीट में कहा किग्रिफिथ ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र अफगानिस्तान के साथ अपना समर्थन और सहयोग जारी रखेगा।

टोलो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, बैठक के दौरान संयुक्त राष्ट्र के प्रतिनिधिमंडल ने अफगान लोगों को सहयोग और सहायता जारी रखने का संकल्प व्यक्त किया तथा कहा कि दान दाता देशों की अगली बैठक अधिक सहायता आकर्षित करने पर केंद्रित होगी।

ग्रिफिथ ने एक ट्वीट में कहा कि उन्होंने अफगानिस्तान के लोगों को ‘निष्पक्ष मानवीय सहायता और सुरक्षा प्रदान करने के लिए संयुक्त राष्ट्र की प्रतिबद्धता की पुष्टि’ करने के लिए तालिबान नेतृत्व से मुलाकात की। उन्होंने कहा, ‘अफगानिस्तान में लाखों जरूरतमंदों को निष्पक्ष मानवीय सहायता और सुरक्षा प्रदान करने के लिए संयुक्त राष्ट्र की प्रतिबद्धता की पुष्टि करने के लिए मैं तालिबान के नेतृत्व से मिला।’

संयुक्त राष्ट्र महासचिव के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने एक बयान में कहा कि ग्रिफिथ की काबुल यात्रा संयुक्त राष्ट्र प्रमुख के ‘अनुरोध पर’ थी। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतेरस ने भी कहा है कि वह 13 सितंबर को एक हाई लेवल ह्यूमैनिटेरियन कॉन्फ्रेंस का आयोजन करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

fourteen − 4 =