Saturday , August 27 2022

ओवल टेस्ट में भारत की इंग्लैंड पर 157 रन से जीत

नई दिल्ली. भारतीय टीम ने कमाल का प्रदर्शन करते हुए इंग्लैंड को सीरीज के चौथे टेस्ट मैच में 5वें और अंतिम दिन सोमवार को 157 रन से हरा दिया. इस जीत के साथ विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने 5 मैचों की सीरीज में 2-1 की बढ़त भी बना ली. इस मैच में भारत की पहली पारी 191 रन पर सिमटी थी जिसके बाद इंग्लैंड ने 290 रन बनाकर 99 रन की बढ़त हासिल की.

इसके बाद भारत ने रोहित शर्मा के शतक समेत बल्लेबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर अपनी दूसरी पारी में 466 रन का विशाल स्कोर बनाया और इंग्लैंड को जीत के लिए 368 रन का लक्ष्य दिया. मुकाबले के अंतिम दिन इंग्लैंड की दूसरी पारी 210 रन पर ढेर हो गई और भारत ने यादगार जीत दर्ज की. सीरीज का 5वां और अंतिम टेस्ट मैच मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड में 10 सितंबर से खेला जाएगा.

इंग्लैंड ने भारत के 368 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 5वें और अंतिम दिन लंच तक दो विकेट पर 131 रन बनाए. इंग्लैंड को अंतिम दो सत्र में जीत के लिए 237 रन जबकि भारत को आठ विकेट की दरकार थी. लंच के बाद भारतीय गेंदबाज अलग ही अंदाज में उतरे और देखते ही देखते इंग्लैंड के 4 विकेट झटक लिए, जिससे स्कोर 6 विकेट पर 147 रन हो गया. रवींद्र जडेजा ने ओपनर हसीब हमीद (63) का विकेट लेकर भारत को बड़ी सफलता दिलाई. हसीब ने 193 गेंदों की अपनी संयमित पारी में 6 चौकों की मदद से 63 रन बनाए.

इसके बाद जसप्रीत बुमराह ने कमाल दिखाया और ऑली पोप (2) को बोल्ड कर दिया. जॉनी बेयरस्टो खाता भी नहीं खोल पाए कि उन्हें भी बुमराह ने पैवेलियन की राह दिखा दी. इसके बाद जडेजा ने मोईन अली (0) को सब्स्टीट्यूट सूर्यकुमार यादव के हाथों कैच करा दिया, जिससे स्कोर 67.2 ओवर तक 6 विकेट पर 147 रन हो गया.

विज्ञापन

कप्तान जो रूट (36) को शार्दुल ठाकुर ने बोल्ड किया और भारत को बड़ी सफलता दिलाई. रूट और वोक्स ने 7वें विकेट के लिए 35 रन जोड़े. रूट ने 78 गेंदों की अपनी पारी में 3 चौके लगाए. इसके बाद वोक्स को भी उमेश यादव ने पैवेलियन की राह दिखा दी और वह टीम के 8वें विकेट के तौर पर आउट हुए. वोक्स ने 47 गेंदों का सामना किया और 1 चौका लगाया. टी-ब्रेक तक इंग्लैंड का स्कोर 8 विकेट पर 193 रन हो गया था. अंतिम सेशन में भारत को 2 विकेट की दरकार थी और क्रेग ओवरटन (10) और जेम्स एंडरसन (2) को उमेश यादव ने पैवेलियन की राह दिखा दी. दूसरी पारी में भारत के लिए पेसर उमेश यादव ने सबसे ज्यादा 3 विकेट झटके जबकि जसप्रीत बुमराह, रवींद्र जडेजा और शार्दुल ठाकुर को 2-2 विकेट मिले.

हमीद और बर्न्स ने पहले विकेट के लिए 100 रन जोड़े लेकिन इस साझेदारी के टूटने के बाद भारतीय गेंदबाजों का पलड़ा भारी दिखा. इंग्लैंड ने सुबह के सत्र में 27 ओवर में दो विकेट गंवाकर 54 रन बनाए. इंग्लैंड ने दिन की शुरुआत बिना विकेट खोए 77 रन से की. उमेश यादव और जसप्रीत बुमराह की तेज गेंदबाजी जोड़ी ने भारत के आक्रमण की शुरुआत की. हमीद और बर्न्स ने पहले आधे घंटे में भारतीय गेंदबाजों को सफलता से महरूम रखा. दोनों बल्लेबाजों ने सतर्क होकर बल्लेबाजी की लेकिन खराब गेंद को सबक भी सिखाया.

बर्न्स ने उमेश पर दो चौके जड़े. कप्तान विराट कोहली ने इसके बाद गेंद शार्दुल ठाकुर को थमाई और बर्न्स ने उन पर चौका और फिर दो रन के साथ 124 गेंद में अर्धशतक पूरा किया और साथ ही टीम का स्कोर 100 रन तक पहुंचाया. बर्न्स हालांकि ठाकुर की अगली गेंद पर विकेटकीपर ऋषभ पंत को कैच देकर पवेलियन लौट गए. उन्होंने 125 गेंद में पांच चौकों की मदद से 50 रन बनाए. हमीद ने भी जडेजा की गेंद पर तीन रन के साथ 123 गेंद में अर्धशतक पूरा किया

हमीद 55 रन के स्कोर पर भाग्यशाली रहे जबकि जडेजा की गेंद पर मिड ऑन पर मोहम्मद सिराज ने उनका आसान कैच टपका दिया. डेविड मलान को हालांकि क्रीज पर जूझना पड़ा और वह अंतत: पांच रन बनाकर रन आउट हो गए. हमीद ने जडेजा की गेंद को कवर में खेला और एक रन के लिए दौड़ पड़े. मलान के क्रीज पर पहुंचने से पहले ही ऋषभ पंत ने मयंक अग्रवाल के सटीक थ्रो पर स्टंप उखाड़ दिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

three + ten =