Monday , August 29 2022

13वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की करेंगे अध्यक्षता करेंगे पीएम मोदी

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 9 सितंबर 2021 को वर्चुअल माध्यम से 13वें ब्रिक्स सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे. कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से यह सम्मेलन पूरी तरह से वर्चुअल होगा. सोमवार को भारतीय विदेश मंत्रालय ने इसकी जानकारी दी. ब्रिक्स सम्मेलन में भारत के अलावा ब्राजील, रूस, चीन, दक्षिण अफ्रीका भी शामिल होंगे.

सूत्रों की मानें तो इस बार ब्रिक्स सम्मेलन में सभी देशों का फोकस अफगानिस्तान के हालात पर हो सकता है. यह तीसरी बार है जब भारत ब्रिक्स सम्मेलन की अध्यक्षता करेगा. इससे पहले भारत 2012 और 2016 में भी ब्रिक्स सम्मेलन की अध्यक्षता कर चुका है. कोरोना महामारी के बीच 2020 में ब्रिक्स सम्मेलन रूस की अध्यक्षता में आयोजित किया गया था.

इस बैठक में बैठक में ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सनारो, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, और दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा शामिल होंगे. इस बार ब्रिक्स शिखर सम्मेलन का विषय BRICS @ 15 निरंतरता, समेकन और आम सहमति के लिए इंट्रा-ब्रिक्स सहयोग है

भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार, अजीत डोभाल, न्यू डेवलपमेंट बैंक के अध्यक्ष, मार्कोस ट्रॉयजो, ब्रिक्स व्यापार परिषद के अस्थायी अध्यक्ष, श्री ओंकार कंवर और ब्रिक्स महिला व्यापार गठबंधन की अस्थायी अध्यक्ष डॉ संगीता रेड्डी, शिखर सम्मेलन के दौरान नेताओं को अपने संबंधित ट्रैक के तहत इस वर्ष किए गए परिणामों पर रिपोर्ट पेश करेंगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

17 − eight =