Saturday , November 5 2022

शाकाहारी भोजनसे कोरोना के घातक होने का खतरा कम

शाकाहारी: जैसे ही दुनिया में कोरोना महामारी आई, लोग इससे बचने के लिए तरह-तरह के उपाय करने लगे लेकिन डॉक्टर का बताया सबसे सटीक और सरल उपाय है अपनी इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाए रखना. अब इसके लिए लोग अपनी डाइट पर विशेष ध्यान दे रहे हैं. डॉक्टर की सलाह पर कोई हाई प्रोटीन डाइट पर आ गया है, तो किसी ने अपनी नॉनवेज डाइट बढ़ा दी है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसे लोग जो पूरी तरह शाकाहारी हैं और फल-सब्जियों, साबुत अनाज व दालों का भरपूर उपयोग करते हैं, उनमें कोरोना संक्रमण का खतरा कम होता है?
मैसाचुसेट्स जनरल हास्पिटल ने यह स्टडी की है. शोध करने वालों का कहना है कि डायबिटीज या गंभीर बीमारियों से पीड़ित लोगों पर यह स्टडी नहीं की गई है. ये स्टडी हेल्थ जर्नल गट में प्रकाशित हुई है. अध्ययन में कहा गया है कि अच्छे शाकाहारी भोजन से कोरोना महामारी कम करने में मदद मिल सकती है.

टीम ने 5 लाख 92 हजार 571 लोगों पर अमेरिका और ब्रिटेन में 24 मार्च 2020 से 2 दिसंबर 2020 तक स्टडी की. इसमें ऐसे लोगों को भी शामिल किया गया, जो शाकाहार नहीं थे और फल-सब्जी- दालों का प्रयोग न के बराबर करते थे.

स्टडी के दौरान पाया गया कि 31 हजार 831 लोग कोविड-19 से संक्रमित हुए. जिन लोगों ने अच्छी डाइट ली, उनमें पर्याप्त पोषण वाले शाकाहारी आहार नहीं लेने वालों की तुलना में संक्रमण का खतरा 9 फीसद कम था और जो संक्रमित हुए भी, उनमें रोग के गंभीर होने का जोखिम 41 फीसद कम था.

डाइट पर दें ध्यान
स्टडी करने वाली टीम में शामिल एंड्रयू चान ने बताया कि इस दौरान हमारा जोर मास्क या वैक्सीन को लेकर नहीं था, लेकिन खान-पान को लेकर जो स्टडी की उसके अच्छे नतीजे सामने आए.

इन नतीजों से यह जानकारी मिली कि वेजिटेरियन लोगों में कोविड इंफेक्शन से बचने के लिए उन लोगों की अपेक्षा मजबूत इम्यूनिटी देखी गई, जो शाकाहारी नहीं थे. स्टडी करने वाली टीम ने बताया कि खानपान में सुधार कर महामारी के असर को कम किया जा सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

10 − nine =