Sunday , November 6 2022

यह बॉलीवुड एक्ट्रेस 3 साल की उम्र में हुईंयौन शोषण का शिकार

नई दिल्ली: बॉलीवुड एक्ट्रेस फातिमा सना शेखअपने स्टाइल और ब्यूटी के लिए आए दिन तारीफें पाती हैं. वह सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव हैं और अपने नए-नए फोटो शूट शेयर करके फैंस से कनेक्शन बनाए रखती हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि उनके साथ तीन साल की उम्र में ही यौन शोषणहुआ था. इतना ही नहीं फातिमा उन एक्ट्रेस में शुमार हैं जिन्होंने बॉलीवुड में कास्टिंग काउच का सामना भी किया है.

कास्टिंग काउच और बचपन में झेले अब्यूज पर बीते साल फातिमा सना शेख ने एक इंटरव्यू में खुलासा किया था. उन्होंने इस दर्दनाक अनुभव को शेयर किया था. एक्ट्रेस ने बताया कि जब वे 3 साल की थीं उस समय ही उनके साथ छेड़छाड़ की गई थी. ये महिलाओं के लिए एक ऐसे कलंक की तरह होता है कि इसके बारे में वे कभी बात नहीं कर पातीं. मगर अब मैं उम्मीद करती हूं कि जमाना बदल गया है. अब सेक्सुअल हैरेसमेंट को लेकर देश और दुनियाभर में लोगों के बीच जागरुकता बढ़ी है. पहले तो यही कहा जाता था कि इन सब के बारे में बात ना करो. लोग गलत समझेंगे.

एक इंटरव्यू के दौरान फातिमा सना शेख ने कास्टिंग काउच को लेकर हैरान करने वाले खुलासे किए थे. उन्होंने बताया कि किस तरह उन्हें कास्टिंग की वजह से कई बार काम से हाथ धोना पड़ा. उन्होंने कहा था, ‘मुझे कई बार ये सुनना पड़ा कि तुम कभी हीरोइन नहीं बन सकोगी. तुम दीपिका पादुकोण या ऐश्वर्या राय की तरह नहीं दिखती हो. कैसे हीरोइन बनोगी. कई लोग आपका मनोबल गिराने की कोशिश करते रहते हैं. लेकिन आज जब मैं मुड़कर देखती हूं तो सोचती हूं कि ठीक है, ये लोग खूबसूरती को इस पैमाने से देखते हैं कि एक ऐसी दिखने वाली लड़की ही हीरोइन बन सकती है. मैं इनके सांचे में फिट नहीं बैठती, मैं दूसरे सांचे लिए हूं. लेकिन अब कई अवसर हैं. मेरे जैसे लोगों के लिए भी फिल्में बनती हैं, जो सुपरमॉडल्स की तरह नहीं बल्कि नॉर्मल और दिखने में औसत हैं’.

कास्टिंग काउच के बारे में बात करते हुए एक्ट्रेस ने बताया कि मैंने कास्टिंग काउच का भी सामना किया है. जीवन में ऐसा समय भी आया है जब ये कहा गया कि तुम्हें जॉब तब मिलेगी जब तुम सेक्स करोगी.

वर्कफ्रंट की बात करें तो फातिमा उन एक्ट्रेस में शामिल हैं जिन्होंने बचपन से ही कैमरे के सामने अपना हुनर दिखाया. वह कमल हासन की फिल्म ‘चाची 420’ में तबू और कमल हासन की बेटी की भूमिका में दिखाई दी थीं. इसके बाद वह कई फिल्मों और टीवी सीरियल में छोटे-छोटे रोल निभाती रहीं. लेकिन उन्हें असली पहचान तब मिली जब वह आमिर खान की फिल्म ‘दंगल’ में लीड किरदार में नजर आईं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

20 − 17 =