Saturday , November 5 2022

चीन के फुजियान में कोरोना ब्लास्ट

चीन के दक्षिण पूर्वी प्रांत फुजियान में कोरोना वायरस एक बार फिर से फैल गया है. चीन के नेशनल हेल्थ कमीशन के मुताबिक, फुजियान के पुतियान शहर में स्थित एक स्कूल में 36 बच्चों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. इनमें डेल्टा वेरिएंट के केस मिले हैं. हालात पर नियंत्रण पाने के लिए वहां सिनेमा हॉल, पब्लिक ट्रांसपोर्ट समेत सभी सार्वजनिक गतिविधियों को बंद करके लोगों को शहर से बाहर न जाने के निर्देश दिए गए हैं.

फुजियान में 13 सितंबर को कोरोना वायरस के 59 नए मामले सामने आए. जबकि इससे एक दिन पहले कोरोना के केवल 22 मामले सामने आए थे. पिछले 4 दिनों में फुजियान के 3 शहरों में कोरोना के 102 मामले सामने आए हैं. वहां पर कोरोना के डेल्टा वेरिएंट के मामले बढ़ रहे हैं.

फुजियान में डेल्टा का पहला केस सिंगापुर से लौटे एक कपल में मिला है. बताया जा रहा है कि इनके 12 साल के बच्चे और एक अन्य स्टूडेंट्स की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव मिली थी. दोनों बच्चे पुतियान प्राइमरी स्कूल में पढ़ते हैं. इस स्कूल को अभी हाल ही में कोरोना प्रतिबंधों में छूट के बाद खोला गया था. फिलहाल प्रशासन ने इस स्कूल को बंद करवा दिया है और यहां पढ़ने वाले बच्चों और स्कूल स्टाफ को क्वारैंटाइन कर दिया है.

चीन सरकार ने मंगलवार को जियामेन एयरपोर्ट से उड़ान भरने वाली 60% फ्लाइट रद्द कर दी हैं. साथ ही पुतियान और जियामेन प्रशासन ने बड़े स्तर पर कोरोना टेस्टिंग कैंपेन शुरू कर दिया है. दोनों शहरों में पिछले साल की तरह सख्त लॉकडाउन लागू कर दिया गया है.

चीन में 1 अक्टूबर से सप्ताह भर तक चलने वाला नेशनल हॉलिडे वीक शुरू होने वाला है. इस दौरान चीनी नागरिक देश-दुनिया घूमने के लिए निकलते हैं. इसे चीन की टूरिज्म इकोनॉमी का भी एक अहम हिस्सा माना जाता है. अब कोरोना के नए मामले सामने आने के बाद नेशनल हॉलिडे वीक पर भी असर पड़ेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

two + eight =