Saturday , August 27 2022

एमपी यूपी में दो दिन जमकर बरस सकते हैं बादल

नई दिल्ली. भारत में बारिश की गतिविधियों में एक बार फिर इजाफा हुआ है. उम्मीद की जा रही है कि गुरुवार को दिल्ली में भी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने मध्यम बारिश की संभावनाओं के मद्देनजर ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है. मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि 16 सितंबर यानि गुरुवार से कम से कम पांच राज्यों में बारिश की गतिविधियां कम हो सकती हैं.

मौसम विभाग की तरफ से बुधवार को दी गई जानकारी के अनुसार, गुजरात, पश्चिम मध्य प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में 15 से 17 सितंबर के बीच भारी बारिश के आसार हैं. साथ ही उत्तर प्रदेश में गुरुवार को अत्याधिक भारी बारिश हो सकती है. विभाग का कहना है कि पूर्वी मध्य प्रदेश, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार, झारखंड में 15 सितंबर से बारिश में कमी आ सकती है.

जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश को छोड़कर उत्तर-पश्चिम भारत में 15 से 17 सितंबर के बीच छिटपुट बारिश हो सकती है. पश्चिमी राजस्थान में 17 और 18 सितंबर को भारी बारिश की संभावनाएं हैं. इसके अलावा उत्तराखंड और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 16 सितंबर को भारी बारिश हो सकती है. विभाग के अनुसार, ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल में 18 और 19 सितंबर को भारी बारिश के साथ गतिविधियां बढ़ सकती हैं.

आईएमडी ने गुरुवार को दिल्ली में मध्यम बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. कुछ स्थानों पर भारी बारिश भी हो सकती है. ऑरेंज अलर्ट अत्यधिक खराब मौसम के लिए चेतावनी के तौर पर जारी किया जाता है, जिसमें सड़कों के जलमग्न होने, नालियों के भरने और बिजली आपूर्ति बाधित होने की आशंका होती है. राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार को न्यूनतम तापमान 25.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दिन में तेज हवाएं चलने और अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

eighteen + eleven =