Saturday , November 5 2022

पहाड़गंज जोन के सीताराम बाजार में ग‍िरी चार मंज‍िला इमारत

नई द‍िल्‍ली. नॉर्थ द‍िल्‍ली नगर निगम के अंतर्गत आने वाले सब्‍जी मंडी इलाके में बीते सोमवार को एक चार मंज‍िला इमारत ग‍िरने का मामला अभी ठंडा भी नहीं पड़ा है क‍ि अब सीताराम बाजार इलाके में एक तीन मंज‍िला इमारत भरभरा कर ग‍िर गई है.

मंगलवार व बुधवार की मध्‍य रात्र‍ि में नॉर्थ एमसीडी के सिटी-सदर पहाड़गंज जोन के तहत आने वाले सीताराम बाजार की गली स्कूल वाली में स्थित संपत्ति संख्या 3185 पर बनी तीन मंजिला इमारत ग‍िर गई. लेक‍िन गनीमत यह रही क‍ि इस हादसे में क‍िसी के हताहत होने की खबर नहीं है. ब‍िल्‍ड‍िंग को छह साल पहले ही डेंजरस घोष‍ित कर द‍िया गया था.

बताते चलें क‍ि सब्‍जी मंडी इलाके में दो द‍िन पहले सोमवार को अचानक ग‍िरी चार मंज‍िला इमारत के नीचे तीन लोगों की दबकर मौत हो गई थी. इसमें दो बच्‍चे भी शाम‍िल हैं. वहीं अब आज मध्‍य रात्रि‍ में सुबह एक और हादसे के घट‍ित होने के बाद न‍िगम की उदासीनता और लापरवाही फ‍िर सामने आई है. इस ब‍िल्‍ड‍िंग को डेंजरस घोष‍ित होने के बाद भी एनडीएमसी ने इसको लेकर कोई कार्रवाई नहीं की ज‍िसका नतीजा यह है क‍ि ब‍िल्‍ड‍िंग भरभराकर ग‍िर गई.

जानकारी के मुताबि‍क नॉर्थ एमसीडी के सीताराम बाजार की गली स्कूल वाली में स्थित संपत्ति संख्या 3185 पर बनी तीन मंजिला इमारत को डेंजरस ब‍िल्‍ड‍िंग घोष‍ित क‍िए जाने के बाद भी कार्रवाई नहीं की गई. इस ब‍िल्‍ड‍िंग को कोर्ट ने भी तोड़ने के आदेश जारी किए हुए थे.

हैरान करने वाली बात तो यह है क‍ि प्रॉपर्टी माल‍िकों की ओर से 2015 में ही नॉर्थ एमसीडी के अकाउंट में इसको तोड़ने के ल‍िए डिमोलिशन चार्ज के रूप में 28,200 रुपए फीस भी जमा कर दी थी. लेकिन न‍िगम ने इस प्रॉपर्टी पर मामूली तोड़फोड़ करके ऐसे ही ब‍िल्‍ड‍िंग को छोड़ द‍िया था. अब यह ब‍िल्‍ड‍िंग अचानक भरभराकर ग‍िर गई है.

बताया जाता है क‍ि ज‍िस वक्‍त यह हादसा हुआ उस समय वहां कोई भीड़भाड़ नहीं थी. इस वजह से कोई बड़ा हादसा होते-होते टल गया. लोगों का मानना है क‍ि अगर यह हादस सब्‍जी मंडी इलाके की तरह द‍िन में होता तो शायद बड़े जान माल का नुकसान हो सकता था.

बताते चलें क‍ि गत वर्ष भी स‍ितंबर माह में सीताराम बाजार इलाके में एक न‍िर्माणाधीन तीन मंज‍िला भवन ग‍िर गया था. इस हादसे में एक मजदूर को चोटें आई थीं. इस हादसे की जांच के आदेश भी द‍िए गये थे. लेक‍िन इस मामले में भी क‍िसी अध‍िकारी के ख‍िलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई थी.

उधर, इस मामले पर हैरान करने वाली बात यह है क‍ि मध्‍य रात्र‍ि के हादसे की जानकारी अभी तक नॉर्थ द‍िल्‍ली के मेयर नॉर्थ एमसीडी के मेयर राजा इकबाल स‍िंंह को नहीं लग पाई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

twenty − 15 =