Saturday , August 27 2022

मुंबई इंडियंस को चेन्नई सुपर किंग्स ने 20 रन से हराया

नई दिल्ली. चेन्नई सुपर किंग्स ने आईपीएल 2021 के सेकंड हाफ के पहले मैच में मुंबई इंडियंस को 20 रन से हरा दिया. सीएसके ने 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 156 रन बनाए थे. 157 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए मुंबई इंडियंस की पूरी टीम 8 विकेट के नुकसान पर 136 रन ही बना सकी. इस जीत के साथ महेंद्र सिंह धोनी की सीएसके प्वाइंट्स टेबल में टॉप पर पहुंच गई है. चेन्नई सुपरकिंग्स के ओपनर ऋतुराज गायकवाड़ न ऑफ द मैच चुने गए. उन्होंने 58 गेंद पर 88 रन की नाबाद पारी खेली.

157 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए मुंबई इंडियंस की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी. उसने 40 रन के भीतर 3 विकेट गंवा दिए थे. क्विंटन डिकॉक (17), अनमोलप्रीत सिंह (16) और सूर्यकुमार यादव (3) रन बनाकर आउट हो गए थे. दीपक चाहर ने मुंबई को शुरुआती झटके दिए थे. उन्होंने पहले डिकॉक और फिर अनमोलप्रीत को अपना शिकार बनाया. इसके बाद सौरभ तिवारी और कप्तान पोलार्ड ने मुंबई की पारी को संभाला. हालांकि, वो भी टीम की हार को टाल नहीं पाए.

इससे पहले, चेन्नई के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था. सलामी बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ के नाबाद अर्धशतक के अलावा ड्वेन ब्रावो की तूफानी पारी से चेन्नई सुपरकिंग्स ने बेहद खराब शुरुआत से उबरते हुए 6 विकेट पर 156 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया. गायकवाड़ ने 58 गेंद का सामना करते हुए चार छक्कों और नौ चौकों की मदद से नाबाद 88 रन बनाए. उन्होंने रविंद्र जडेजा (26) के साथ पांचवें विकेट के लिए 81 और ब्रावो (आठ गेंद में 23, तीन छक्के) के साथ छठे विकेट के लिए 39 रन जोड़कर टीम का स्कोर 150 रन के पार पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई.

चेन्नई की टीम अंतिम 9 ओवर में 109 रन जोड़ने में सफल रही. मुंबई की ओर से एडम मिल्ने ने 21, जसप्रीत बुमराह ने 33 और ट्रेंट बोल्ट ने 35 रन देकर दो-दो विकेट चटकाए. चेन्नई की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी. बोल्ट ने पहले ओवर की पांचवीं गेंद पर ही फाफ डुप्लेसिस (0) को थर्ड मैन पर मिल्ने के हाथों कैच करा दिया. मोईन अली भी अगले ओवर में खाता खोले बिना मिल्ने की गेंद पर कवर प्वाइंट पर सौरभ तिवारी को कैच दे बैठे. इसी ओवर की अंतिम गेंद अंबाती रायडू की कोहनी पर लगी और उन्हें रिटायर्ड हर्ट होकर वापस लौटना पड़ा. सुरेश रैना (4) ने तीसरे ओवर में बोल्ट पर पारी का पहला चौका जड़ा, लेकिन इसी ओवर में प्वाइंट पर राहुल चाहर को कैच दे बैठे. इस शॉट के दौरान रैना का बल्ला भी टूट गया.

गायकवाड़ ने मिल्ने पर दो, जबकि बोल्ट पर एक चौका जड़ा. मिल्ने ने हालांकि पावर प्ले की अंतिम गेंद पर धोनी (3) को पवेलियन भेजकर सुपरकिंग्स का स्कोर चार विकेट पर 24 रन किया. गायकवाड़ और जडेजा ने विकटों के पतन पर विराम लगाया, लेकिन पावर प्ले के बाद 11वें ओवर तक कोई बाउंड्री नहीं लगी. गायकवाड़ ने 12वें ओवर में कृणाल पंड्या पर छक्के के साथ बाउंड्री के सूखे को खत्म किया और टीम का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया. इसी ओवर में जडेजा ने भी चौका मारा. गायकवाड़ और जडेजा के बीच अर्धशतकीय साझेदारी 13वें ओवर में पूरी हुई. गायकवाड़ ने मुंबई के कार्यवाहक कप्तान कायरोन पोलार्ड पर चौके के साथ 41 गेंद में छठा आईपीएल अर्धशतक पूरा किया.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

four × five =