Saturday , September 3 2022

राजस्थान की पंजाब पर दो रनो की जीत

नई दिल्ली. इंडियन प्रीमियर लीग 2021 के 32वें मैच में राजस्थान रॉयल्स ने पंजाब किंग्स को 2 रन से हरा दिया. पंजाब किंग्स को 186 रनों का लक्ष्य मिला था जिसे वो हासिल नहीं कर सकी. आखिरी ओवर में पंजाब को महज 4 रन बनाने थे लेकिन इसके बावजूद केएल राहुल की टीम 2 रन से मैच हार गई. राजस्थान की जीत के हीरो कार्तिक त्यागी रहे जिन्होंने आखिरी ओवर में सिर्फ 1 रन देकर दो विकेट लिये. आखिरी ओवर में कार्तिक त्यागी ने निकोलस पूरन और दीपक हुड्डा को आउट किया और अंतिम गेंद पर उन्होंने फैबियन एलेन से गेंद डॉट कराते हुए अपनी टीम को चमत्कारी जीत दिलाई. राजस्थान रॉयल्स ने इस जीत के साथ 8 मैचों में 8 अंक हासिल कर लिये हैं और वो अंक तालिका में पांचवें नंबर पर पहुंच गई है. वहीं किंग्स इलेवन पंजाब की ये 9 मैचों में छठी हार है.

मैच की बात करें तो पंजाब के युवा तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह ने 32 रन देकर 5 विकेट लिये, वहीं मोहम्मद शमी ने 21 रन देकर 3 विकेट चटकाए. बल्लेबाजी में मयंक अग्रवाल ने 43 गेदों में 67 और केएल राहुल ने 33 गेंदों में 49 रनों की पारी खेली. राजस्थान रॉयल्स के लिए एविन लुईस ने 36, यशस्वी जायसवाल ने 49 और महिपाल लोमरोर ने 17 गेंदों में 43 रनों की पारी खेली.

दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम की पाटा पिच पर केएल राहुल ने टॉस जीतकर राजस्थान रॉयल्स को बल्लेबाजी का न्योता दिया. राजस्थान को एविन लुईस और यशस्वी जायसवाल ने तेज शुरुआत दी. दोनों बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिए 54 रन जोड़े लेकिन अर्शदीप सिंह ने इस जोड़ी को तोड़ा. उन्होंने पहले एविन लुईस को आउट किया और उसके बाद राजस्थान के कप्तान संजू सैमसन महज 4 रन बनाकर इशान पोरेल का शिकार बने. राजस्थान को यशस्वी जायसवाल और लिविंगस्टोन ने 100 के पार पहुंचाया. लिविंगस्टोन बेहद खतरनाक दिख रहे थे लेकिन 25 रन के निजी स्कोर पर उन्हें अर्शदीप सिंह ने आउट कर दिया. इसके बाद महिपाल लोमरोर ने आते ही ताबड़तोड़ हिटिंग कर पंजाब किंग्स को मुश्किल में डाल दिया. महिपाल लोमरोर ने दीपक हुड्डा के एक ही ओवर में 24 रन ठोके.

इस बीच यशस्वी जायसवाल ने भी पंजाब के स्पिनर आदिल रशीद को आड़े हाथों लिया. हालांकि राजस्थान का ये बल्लेबाज महज 1 रन से अर्धशतक चूक गया. जायसवाल को हरप्रीत बरार ने आउट किया. मिडिल ओवर्स में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर रही राजस्थान रॉयल्स को अंतिम 5 ओवरों में करारे झटके लगे. महिपाल लोमरोर अच्छी पारी खेलकर आउट हुए और रियान पराग, राहुल तेवतिया, क्रिस मौरिस बड़ी पारी नहीं खेल सके. अंतिम ओवरों में मोहम्मद शमी और अर्शदीप सिंह की जबर्दस्त गेंदबाजी ने राजस्थान रॉयल्स को 185 पर ही थाम दिया.

पंजाब को बड़े लक्ष्य को हासिल करने के लिए अच्छी बल्लेबाजी की जरूरत थी और केएल राहुल-मयंक अग्रवाल ने कोई कसर नहीं छोड़ी. केएल राहुल को पावरप्ले में तीन जीवनदान मिले जिसके दम पर उन्होंने मयंक के साथ पहले विकेट के लिए 120 रन जोड़ दिये. केएल राहुल हालांकि अर्धशतक से एक रन पहले ही आउट हो गए. चेतन सकारिया ने राहुल को 49 पर आउट किया. हालांकि मयंक अग्रवाल ने अर्धशतक लगाया और वो 65 रन बनाकर आउट हुए. इसके बाद निकोलस पूरन और एडेन मार्करम ने भी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर पंजाब को लक्ष्य के और करीब पहुंचाया. लेकिन फिर अंतिम ओवर में पूरा खेल ही पलट गया.

पंजाब किंग्स को अंतिम ओवर में सिर्फ 4 रन की दरकार थी और उसके 8 विकेट बचे थे. राजस्थान ने कार्तिक त्यागी को गेंद सौंपी. कार्तिक त्यागी ने पहली गेंद मार्करम से डॉट कराई. इसके बाद दूसरी गेंद पर मार्करम ने एक रन ले लिया. पंजाब को जीत के लिए 4 गेंद में महज 3 रन की दरकार थी. लेकिन तीसरी गेंद पर कार्तिक त्यागी ने निकोलस पूरन को आउट कर दिया. चौथी गेंद उन्होंने दीपक हुड्डा से डॉट कराई. पांचवीं गेंद पर हुड्डा आउट हो गए. अब एक गेंद पर पंजाब को 3 रन चाहिए थे और स्ट्राइक पर फैबियन एलेन थे. अंतिम गेंद कार्तिक त्यागी ने जबर्दस्त यॉर्कर डाली और एलेन गेंद को छू भी नहीं सके. इस तरह राजस्थान ने पंजाब के मुंह से मैच छीन लिया.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

11 + 1 =