Wednesday , August 31 2022

आसमानी बिजली गिरने से भिवानी में 2 किसानों की मौत, 1 घायल

भिवानी. हरियाणा के भिवानी जिले के देवसर गांव में आसमानी बिजली गिरने से दो किसानों की मौत हो गई जबकि एक की हालत गंभीर बनी हुई है. ये सभी खेतों में भैंस चराने गए हुए था, जहाँ ये बिजली गिरी. देवसर गांव में 5-6 किसान हर रोज़ की तरह खेतों में अपनी भैंस चराने गए हुए थे. मंगलवार दोपहर बाद मौसम में अचानक बदलाव हुआ और हल्की बारिश आने लगी. इसी दौरान वहां भैंस चराने गए हुये 5-6 किसानों में से तीन पर आसमानी बिजली गिर गई.

सूचना पाकर आनन फानन में परिजन इन्हें नागरिक अस्पताल लेकर आए. जहां चिकित्सकों ने दो को मृत घोषित कर दिया. डॉ अंकिता ने बताया कि दो लोगों की अस्पताल पहुंचने से पहले ही मौत हो चुकी थी. वहीं भीम नामक ग्रामीण ने बताया कि ये लोग खेतों में भैंस चराने गए हुये थे. जहां बारिश के दौरान आसमानी बिजली पेड़ पर गिरी और उसके पास बैठे 56 वर्षिय रणधीर व 38 वर्षिय रवीन्द्र की मौत हो गई और रामफल का फ़िलहाल इलाज चल रहा है.

मृतकों के शवों को सामान्य अस्पताल के शवगृह में रखा गया है. पुलिस द्वारा दोनों शवों का बुधवार सुबह पोस्टमार्टम करवाया जाएगा. घायल रामफल को प्राथमिक उपचार के बाद पीजीआइ रोहतक रेफर कर दिया. वहीं आसमानी बिजली से बचने के उपाय की यदि बात करें तो यदि आप घर में हैं तो आंधी या बारिश के समय अपने टीवी, रेडियो, फ्रिज या अन्‍य दूसरी बिजली की चीजों के प्‍लग निकाल दें और इन्‍हें ऑफ कर दें.

बारिश के दौरान मोबाइल का उपयोग करने से भी बचें. नंगे पांव फर्श पर न खड़ें हों. इलेक्ट्रिक एपलाइंस से दूरी बनाकर रखें। साथ ही ऐसी चीजों से भी दूर रहे जो बिजली गिरने पर इसके कंडक्‍टर की भूमिका में आ सकते है.। जैसे लोहे के पाइप आदि. पेड़ के नीचे या खुले मैदान में जानें से बचें और खुद को किसी इमारत के नीचे छिपकर बचाने की कोशिश करें. बता दें कि किसी भी तरह की मजबूत चारदिवारी इंसान की जान बचा सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

2 × one =