Tuesday , November 8 2022

कुछ राज्यों में अगले 5 दिनों में भारी बारिश के आसार

नई दिल्ली. देश के कई हिस्सों में बारिश का दौर जारी है. भारतीय मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि राजस्थान , मध्य प्रदेश और गुजरात में अगले 5 दिनों में भारी बारिश की संभावना है. इसके अलावा कुछ राज्यों में बारिश के नए चक्र शुरू होने के भी आसार हैं. विभाग ने राजधानी दिल्ली में भी गुरुवार को हल्की बारिश का अनुमान लगाया है. कहा जा रहा है कि यह दूसरा मौका है, जब दिल्ली में मानसून के दौरान इतनी बारिश दर्ज की गई है.

मौसम विभाग की तरफ सेजारी विज्ञप्ति के अनुसार, उत्तराखंड में 23 से 26 सितंबर के बीच भारी बारिश की संभावना है. पूर्वी उत्तर प्रदेश में 23 से 24 सितंबर के बीच तेज बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि गंगीय पश्चिम बंगाल और ओडिशा में 22 सितंबर से बारिश की गतिविधियों में कमी आ सकती है. हालांकि, ओडिशा में 25 सितंबर और गंगीय पश्चिम बंगाल में 26 सितंबर से बारिश का नया दौर शुरू हो रहा है.

विभाग के मुताबिक, 24 सितंबर तक मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ और कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में 23 सितंबर तक भारी बारिश हो सकती है. इसके बाद बारिश में कमी के आसार हैं.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, इस साल मानसून के दौरान दिल्ली में बुधवार सुबह तक 1164.7 मिमी बारिश हुई, जो 1964 के बाद से सबसे अधिक, और आंकड़ों को जब से एकत्रित किया जा रहा है, तब से सबसे अधिक बारिश की सूची में तीसरे नंबर पर है. आईएमडी के अधिकारियों के अनुसार, सितंबर अंत तक बारिश के रुक-रुककर होने का अनुमान है. यह दिल्ली में अब तक का दूसरा सबसे अधिक बारिश वाला मानसून बन सकता है.

अधिकारी ने कहा, ‘ बुधवार को पश्चिमी विक्षोभ और नमी से लदी पूर्वी हवाओं के बीच सम्पर्क के कारण हल्की बारिश का अनुमान है. एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पूर्वी राजस्थान पर बना हुआ है.’ गुरुवार को भी हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बुधवार को अपने पूर्वानुमान में कहा कि 24 सितंबर को उत्तर पूर्वी बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है. वहीं इस हफ्ते कोलकाता में हुई भारी बारिश के बाद कई निचले इलाके पानी में डूब हुए हैं. विभाग के अधिकारी ने चेतावनी दी है कि 26-27 सितंबर को दक्षिण 24 परगना, पूर्व मेदिनीपुर और पश्चिम मेदिनीपुर में एक या दो स्थानों पर बारिश हो सकती है और कोलकाता समेत दक्षिण बंगाल के अधिकतर हिस्सों में बारिश होने की संभावना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

eighteen + five =