Tuesday , September 13 2022

सीडीएस जनरल बिपिन रावत रूस में एससीओ सैन्य अभ्यास में शामिल हुए

नई दिल्ली. प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत ने रूस के ऑरेनबर्ग क्षेत्र में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के तत्वावधान में आयोजित एक बहु-राष्ट्रीय आतंकवाद रोधी अभ्यास में भाग लिया. भारत ने 13 सितंबर से शुरू हुए लगभग दो सप्ताह तक चलने वाले ”शांतिपूर्ण मिशन अभ्यास” के लिए 200 कर्मियों की एक टीम भेजी है. जनरल रावत रूस की दो दिवसीय यात्रा पर हैं और उन्होंने ऑरेनबर्ग में एससीओ सदस्य देशों के जनरल स्टाफ के प्रमुखों के सम्मेलन में भाग लिया.

सेना ने एक ट्वीट में कहा, ”सीडीएस जनरल बिपिन रावत ने ऑरेनबर्ग में एससीओ बहु राष्ट्रीय शांतिपूर्ण मिशन2021 अभ्यास देखा.’ अधिकारियों ने कहा कि अभ्यास ने एससीओ देशों के सशस्त्र बलों को बहुराष्ट्रीय और संयुक्त वातावरण अंतर्गत शहरी परिदृश्य में आतंकवाद विरोधी अभियानों में प्रशिक्षित करने का अवसर प्रदान किया है.

एससीओ एक प्रभावशाली आर्थिक और सुरक्षा ब्लॉक है और सबसे बड़े क्षेत्रीय अंतरराष्ट्रीय संगठनों में से एक के रूप में उभरा है. 2017 में भारत और पाकिस्तान इसके स्थायी सदस्य बने. एससीओ की स्थापना 2001 में शंघाई में रूस, चीन, किर्गिज गणराज्य, कजाकिस्तान, ताजिकिस्तान और उजबेकिस्तान के राष्ट्रपतियों द्वारा एक शिखर सम्मेलन में की गई थी.

 

इस चर्चा के माध्यम से प्रमुख एनाल्जेसिक ओटीसी ब्रांड सेरिडोन रोग से लड़ने वाले भारतीयों से दर्द पर त्वरित कार्रवाई करने का आग्रह करते हुए सरदर्द के विषय पर बातचीत का नेतृत्व करना चाहता है. अधिक उद्देश्यपूर्ण स्तर पर, लोगों को अपने तनाव और सरदर्द को ‘सिरफ एक सरिडों’ के साथ साझा करने के लिए कह कर दबाव कम करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

twenty − 1 =