Tuesday , August 30 2022

केंद्र ने जारी की त्योहारी सीजन में नई कोविड गाइडलाइन,

नई दिल्ली: देश के अधिकांश राज्यों में कोरोना संक्रमण की रफ्तार कम हो गई है, लेकिन अभी भी इसका खतरा कम नहीं हुआ है. त्योहारी सीजन में अगले दो महीने बहुत ज्यादा सावधानी बरतने की आवश्यकता है. अब त्योहारों के सीजन को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से नई कोविड गाइडलाइन जारी की गई है.

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने गुरुवार को कहा कि भारत में अभी भी कोरोना वायरस की दूसरी लहर का खतरा पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है. कुछ राज्यों में अभी संक्रमण में तेजी देखी जा रही है. उन्होंने कहा कि जिन राज्यों में पाबंदियों में ढील दी जा रही है वहां भी संक्रमण को लेकर चेतावनी दी गई है.

अगले दो महीने त्योहारों का माहौल रहेगा. ऐसे में केंद्र ने कोरोना को लेकर सतर्कता बरतने की सलाह दी है और कुछ नए नियम जारी किए हैं. स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि 21 सितंबर 2021 को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को एक नई एसओपी जारी की गई है.

स्वास्थ्य सचिव ने अनुसार कंटेनमेंट जोन के रूप में चिह्नित किए जाने वाले क्षेत्र और ऐसे क्षेत्र जहां कोरोना संक्रमण दर 5 प्रतिशत से अधिक है वहां सामूहिक समारोह से बचना होगा. जिन क्षेत्रों में संक्रमण दर 5 प्रतिशत से कम होगी वहां कार्यक्रम के आयोजन से पहले अग्रिम अनुमति लेना जरूरी होगा. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि अगले दो महीने साप्ताहिक मामले की सकारात्मकता दर के आधार पर क्षेत्रों में छूट और प्रतिबंध लगाए जाएंगे.

गौरतलब है कि इस साल अप्रैल और मई महीने में पूरे देश ने कोरोना के विनाशकारी रूप और संक्रमण दर की खतरनाक स्पाइक को देखा था. लोगों को अस्पतालों और आक्सीजन के लिए दर दर भटकना पड़ा था. अधिकांश राज्यों और केंद्र शासित राज्यों को एक बार फिर से कोविड-19 के संक्रमण को रोकने के लिए सख्त लॉकडाउन लगाना पड़ा था.
तब से अब कुछ सुधार हुआ है और मृत्यु दर के ग्राफ में भी कुछ कमी आई है. हालांकि अभी भी केरल, महाराष्ट्र समेत कुछ राज्य हैं जहां कोरोना मामलों में फिर से तेजी देखी गई है. ऐसे में स्वास्थ्य मंत्रालय त्योहारी सीजन में किसी भी तरह की ढिलाई नहीं बरतना चाहता.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

1 × four =