Saturday , September 3 2022

सेंट्रल विस्टा की निर्माण कार्य का अचानक निरीक्षण करने पहुंचे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार रात को अचानक से सेंट्रल विस्टाकी कंस्ट्रक्शन साइट पर पहुंचे. साइट पर पहुंचते ही प्रधानमंत्री मोदी ने वहां पर मौजूद इंजीनियर्स से नए संसद भवन के निर्माण कार्य का जायजा लिया.पीएम मोदी सेंट्रल विस्टा की कंस्ट्रक्शन साइट पर पहुंचे थे. उनके आने की जानकारी पहले से किसी को नहीं थी.

सेंट्रल विस्टा की कंस्ट्रक्शन पर अचानक निरीक्षण करने पहुंचे पीएम मोदी ने इस दौरान सभी तरह के सुरक्षा मानकों का ध्यान रखा था. पीएम मोदी ने सिर पर हेलमेट पहना हुआ था.

जानकारी के लिए बता दें कि राजधानी दिल्ली में बन रहे सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट के तहत नए संसद भवन का निर्माण हो रहा है.

माना जा रहा है कि नए संसद भवन का निर्माण अगले साल तक हो जाएगा. इसके लिए बड़ी संख्या में श्रमिक दिन-रात तेजी से काम कर रहे हैं.

नया संसद भवन पुराने भवन से 17 हजार वर्गमीटर बड़ा होगा. इसे 971 करोड़ रुपये की लागत से कुल 64500 वर्गमीटर क्षेत्र में बनेगा. इमारत एक तिकोना ढांचा होगा और इसकी ऊंचाई पुरानी इमारत जितनी ही होगी. इसमें एक बड़ा संविधान हाल, सांसदों के लिए एक लाउन्ज, एक लाइब्रेरी, कई कमेटियों के कमरे, डाइनिंग एरिया जैसे कई कम्पार्टमेंट होंगे. बता दें कि इसके लोकसभा चैंबर में 888 सदस्यों के बैठने की क्षमता होगी, जबकि राज्यसभा में 384 सीट होंगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

fourteen + thirteen =