Saturday , September 3 2022

मुंबई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को 6 विकेट से हराया

अबुधाबी. मुंबई इंडियंस आईपीएल 2021 में जीत की पटरी पर लौट आई है. टीम ने अपने 11वें मुकाबले में पंजाब किंग्स को 6 विकेट से हराया. टीम टेबल में 7वें से 5वें स्थान पर आ गई है. टीम के 10 अंक हैं. पंजाब की टीम पहले खेलते हुए 6 विकेट पर 135 रन ही बना सकी. एडेन मार्करम ने सबसे अधिक 42 रन बनाए. जवाब में मुंबई ने 19 ओवर में 4 विकेट पर लक्ष्य को हासिल कर लिया. इससे पहले दूसरे चरण के पहले तीनों मुकाबलों में मुंबई को हार मिली थी. ईशान किशन की जगह खेल रहे बाएं हाथ के बल्लेबाज सौरभ तिवारी ने सबसे अधिक 45 रन बनाए. पंजाब की यह 11 मैचों में 7वीं हार है. टीम 5वें से छठे नंबर पर आ गई है.

लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई इंडियंस की टीम अच्छी शुरुआत नहीं कर सकी. चौथे ओवर की तीसरी और चौथी गेंद पर लेग स्पिनर रवि बिश्नोई ने रोहित शर्मा (8) और सूर्यकुमार यादव (0) को आउट किया. 16 रन पर 2 विकेट गिरने के बाद सौरभ तिवारी और क्विंटन डिकॉक (27) ने तीसरे विकेट के लिए 45 रन जोड़े. डिकॉक को शमी ने बोल्ड किया. वहीं सौरभ 37 गेंद पर 3 चौके और 2 छक्के की मदद से 45 रन बनाकर एलिस की गेंद पर आउट हुए.

पंजाब किंग्स के खिलाड़ी खराब फिल्डिंग के कारण घाटे में रहे. 14वें ओवर में अर्शदीप सिंह की गेंद पर हरप्रीत बरार ने हार्दिक पंड्या का कैच छोड़ा. वे उस समय सिर्फ 7 रन पर थे. मुंबई को अंतिम 4 ओवर में 40 रन बनाने थे. 17वें ओवर में शमी ने 11 रन दिए. हार्दिक पंड्या ने एक छक्का और एक चौका लगाया. 18वें ओवर में बाएं हाथ के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह ने 13 रन दिए. पोलार्ड ने एक छक्का और एक चौका लगाया. अंतिम 2 ओवर में 16 रन चाहिए थे. 19वें ओवर में शमी ने 17 रन दे डाले. पंड्या ने छक्का लगाकर जीत दिलाई. उन्होंने ओवर में 2 चौके भी लगाए. पंड्या 30 गेंद पर 40 रन बनाकर नाबाद रहे. 4 चौके और 2 छक्के लगाए. पोलार्ड 7 गेंद पर 15 रन बनाकर नाबाद रहे. एक चौक और एक छक्का लगाया. दोनों ने 23 गेंद पर नाबाद 45 रन की साझेदारी की.

इससे पहले मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतने के बाद गेंदबाजी का फैसला किया. पंजाब किंग्स के लिए कप्तान लोकेश राहुल के साथ मनदीप सिंह ने पारी का आगाज किया. वह चोटिल मयंक अग्रवाल की जगह टीम में शामिल हुए है. शुरुआती ओवरों में हालांकि दोनों को तेजी से रन बनाने के लिए संघर्ष करना पड़ा. राहुल ने इस दौरान ट्रेंट बोल्ट और बुमराह के खिलाफ चौके जड़े. पावरप्ले के आखिरी ओवर में क्रुणाल ने मनदीप सिंह को पगबाधा कर 14 गेंद में 15 रन की उनकी पारी को खत्म किया. इस ओवर से सिर्फ तीन रन आए, जिससे छह ओवर के बाद पंजाब का स्कोर एक विकेट पर 38 रन था.

7वें ओवर में गेंदबाजी के लिए आए कायरन पोलार्ड ने क्रिस गेल (1) और फिर राहुल को पवेलियन की राह दिखाकर पंजाब को दो बड़े झटके देने के साथ टी 20 क्रिकेट में 300 विकेट पूए किये. राहुल ने 22 गेंद में 21 रन बना. बुमराह ने अगले ओवर में निकोल्स पूरन (2) को पगबाधा किया. एडेन मार्करम ने टीम को संभाला. ट्रेंट बोल्ट के 15वें ओवर में दोनों ने 15 रन बटोर कर टीम के शतक को पूरा किया. मार्करम हालांकि अगले ओवर में राहुल चाहर के खिलाफ चौका लगाने के बाद बोल्ड हो गए. उन्होंने 42 रन बनाए. दीपक हुडा ने भी 28 रन बनाए. मुंबई की ओर से बुमराह और पोलार्ड ने 2-2 विकेट लिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

6 + 15 =