Thursday , November 10 2022

मंदिर में तोड़फोड़ कर लगाई गई आग

श्रीनगर: जम्मू कश्मीर के अनंतनाग इलाके में एक मंदिर को नुकसान पहुंचाने की घटना सामने आई है. कट्टरपंथियों ने मंदिर पर हमला कर वहां रखी मूर्तियों को नुकसान पहुंचाया और देवी भार्गशिका के पवित्र प्रतीक चिह्न को जला दिया.

कश्मीर में श्री माता भार्गशिका मंदिर में तोड़फोड़ की घटना पर पूर्व सीएम महबूबा मुफ्ती ने अफसोस व्यक्त किया है. महबूबा ने ट्वीट कर कहा, ‘मट्टन के माता मंदिर में तोड़फोड़ की घटना से दुखी और परेशान हूं. यह समय है कि हम अपने कश्मीरी पंडित भाईयों को फिर से सुरक्षा का अहसास दिलाएं. अनंतनाग के एसएसपी और डीसी से आग्रह है कि इस मामले में अविलंब कार्रवाई करें.’

जानकारी के मुताबिक अनंतनाग जिले के मट्टन में श्री माता भार्गशिका मंदिर बना हुआ है. पहाड़ियों पर बना यह मंदिर कुछ दिनों पहले सजा हुआ दिखता था. हालांकि उसकी यह रौनक कट्टरपंथियों को पसंद नहीं आई और कुछ दिनों पहले मंदिर में तोड़फोड़ कर उसे नुकसान पहुंचा दिया गया.

इस बीच, नेशनल कांफ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने ट्वीट किया, ‘अस्वीकार्य. मैं इस तोड़फोड़ की निंदा करता हूं और प्रशासन, खासकर जम्मू कश्मीर पुलिस से अपराध की पहचान करने की अपील करता हूं ताकि उन पर मुकदमा चल सके.’

स्थानीय हिंदू लीडर अशोक सिद्धा के मुताबिक कट्टरपंथियों ने मंदिर में रखी मूर्तियों को नुकसान पहुंचाया है. इसके साथ ही देवी भार्गशिका के पवित्र चिह्न के साथ ही मंदिर की सजावट में लगी सारी चीजों को जला दिया गया है. इस घटना पर रोष जताते हुए स्थानीय हिंदुओं ने पुलिस-प्रशासन से दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की है.

अनंतनाग के उपायुक्त पीयूष सिंगला ने बताया कि अपराधियों को दंडित किया जाएगा और किसी को भी सामाजिक एवं सांप्रदायिक सदभाव में खलल नहीं डालने दिया जाएगा. उन्होंने बताया कि इस मामले में केस दर्ज कर लिया गया है और दोषियों की तलाश की जा रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

thirteen + 6 =