Monday , November 7 2022

आज का राशिफल 4 अगस्त 2021

 

मेष: स्वास्थ्य का ध्यान रखें और चीज़ों को व्यवस्थित करें। बोलते समय और वित्तीय लेन-देन करते समय सावधानी बरतने की ज़रूरत है। घर में रस्म-रिवाज़ आदि होगा। रोमांस दरकिनार हो सकता है क्योंकि कुछ छोटे-मोटे मतभेद अचानक उभरेंगे। नए विचार फ़ायदेमंद साबित होंगे।

वृष
जेवर और एंटीक में निवेश फ़ायदेमंद रहेगा और समृद्धि लेकर आएगा। बाहर का और खुला खाना खाते वक़्त ख़ास तौर पर बचाव पर ध्यान देने की ज़रूरत है। हालाँकि बिना वजह तनाव न लें, क्योंकि यह आपको मानसिक कष्ट दे सकता है। घर में कुछ बदलाव आपको काफ़ी भावुक बना सकते हैं, लेकिन आप अपनी भावनाएँ उनके सामने ज़ाहिर करने में क़ामयाब रहेंगे जो आपके लिए ख़ास हैं।

मिथुन:आप थकान और तनाव महसूस करेंगे। यात्रा करने से बचें-दूसरों को प्रभावित करने के लिए ज़रूरत से ज़्यादा ख़र्चा न करें। संबंधियों से मुलाक़ात उससे कहीं बेहतर रहेगी, जितनी आपको उम्मीद थी। अटके कामों के बावजूद रोमांस और बाहर घूमना-फिरना आपके दिलो-दिमाग़ पर छाया रहेगा।

कर्क
ज़रूरत के वक़्त आपको दोस्तों का सहयोग मिलेगा।कुछ रचनात्मक करने के लिए अपने दफ़्तर से जल्दी निकलने की कोशिश करें। हँसी-मज़ाक में कही गयी बातों को लेकर किसी पर शक़ करने से बचें। अपने प्रिय के साथ सैर-सपाटे पर जाते समय ज़िंदगी को पूरी शिद्दत से जिएँ। आपका स्वास्थ और ऊर्जा का स्तर कामकाज में आपका सहयोग नहीं करेंगे।

सिंह
बैंक से जुड़े लेन-देन में काफ़ी सावधानी बरतने की ज़रूरत है। सेहत अच्छी रहेगी।घरेलू मामलों पर तुरंत ध्यान देने की ज़रूरत है। आज प्यार की कमी महसूस हो सकती है। लगता है कि आपके विरष्ठ आज देवदूतों जैसा व्यवहार करने वाले हैं। सुनी-सुनाई बातों पर आँखें मूंदकर यक़ीन न करें और उनकी सच्चाई को भली-भांति परख लें।

कन्या
आपकी लगन और मेहनत पर लोग ग़ौर करेंगे और आज इसके चलते आपको कुछ वित्तीय लाभ मिल सकता है। अपना धैर्य न खोएँ, ख़ास तौर पर मुश्किल हालात में।तनाव का दौर बरक़रार रहेगा, लेकिन पारिवारिक सहयोग मदद देगा। अपने साथी के साथ बाहर जाते वक़्त ठीक तरह से व्यवहार करें।

तुला
दूसरों को प्रभावित करने के लिए ज़रूरत से ज़्यादा ख़र्चा न करें।अपनी शारीरिक चुस्ती-फुर्ती को बनाए रखने के लिए आप आज का दिन खेलने में व्यतीत कर सकते हैं। यह परिवार में दबदबा बनाए रखने की अपनी आदतों को छोड़ने का वक़्त है। ज़िंदगी के उतार-चढ़ाव में उनके कंधे से कंधा मिलाकर साथ दें।

वृश्चिक
आपकी ग़ैर-यथार्थवादी योजनाएँ आपके धन को कम कर सकती हैं।मानसिक शान्ति को ख़राब कर सकती है। आपकी ज्ञान की प्यास आपको नए दोस्त बनाने में मददगार साबित होगी। प्रेमपूर्ण मनोभाव में होंगे, इसलिए अपने प्रिय के साथ कुछ अच्छा समय बिताने की योजना बनाएँ।

धनु
पारिवारिक मोर्चे पर समस्याएँ मुँह बाए खड़ी हैं। अपने जीवन को चिर-स्थायी न मानें और जीवन के प्रति सजगता को अपनाएँ। दिन के दूसरे हिस्से में आर्थिक तौर पर फ़ायदा होगा। पारिवारिक ज़िम्मेदारियों की अनदेखी आपको सबकी नाराज़गी की केंद्र बना सकती है। एकतरफ़ा लगाव आपकी ख़ुशियों को उजाड़ सकता है।

मकर:
अतिरिक्त आय के लिए अपने सृजनात्मक विचारों का सहारा लें। किसी भी तरह के द्वन्द्व या विरोध से बचें, क्योंकि आपकी सेहत पर इसका बुरा असर होगा। आज के दिन आपको कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। यथार्थवादी रवैया अपनाएँ और जो आपकी ओर मदद का हाथ बढ़ाएँ, उनसे किसी चमत्कारकी उम्मीद न करें।

कुंभ
परिवार की किसी महिला सदस्य की सेहत चिंता की वजह बन सकती है।बहुत-कुछ आपके कंधों पर टिका हुआ है और फ़ैसले लेने के लिए स्पष्ट सोच ज़रूरी है। आर्थिक तौर पर बेहतरी के चलते आपके लिए ज़रूरी चीज़ें ख़रीदना आसान होगा। हालाँकि प्यार में निराशा हाथ लग सकती है लेकिन हिम्मत मत हारिए क्योंकि आखिर में जीत सच्चे प्यार की ही होती है।

मीन
सिर्फ़ ख़याली पुलाव पकाने से कुछ नहीं होता है।अपने विचार और ऊर्जा को उन कामों में लगाएँ, जिनसे आपके सपने हक़ीक़त का रूप ले सकते हैं। अभी तक आपके साथ समस्या यह है कि आप कोशिश करने की बजाय केवल इच्छा करते हैं। आर्थिक तौर पर सुधार तय है। मुमकिन है कि परिवार वाले आपकी उम्मीदों को पूरा न कर सकें।

पं सुभाष पाण्डेय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

1 × 5 =