Tuesday , August 30 2022

हैदराबाद को हराकर कोलकाता प्लेऑफ की रेस में कायम

नई दिल्ली :आईपीएल 2021 के 49वें मैच में रविवार को कोलकाता नाइट राइडर्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को 6 विकेट से हराकर प्लेऑफ में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को जिंदा रखा है। कोलकाता ने पहले गेंदबाजी करते हुए हैदराबाद को 8 विकेट पर केवल 115 रनों पर रोक दिया और फिर दो गेंद शेष रहते 4 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। कोलकाता के लिए शुभमन गिल इस जीत के हीरो रहे, जिन्होंने अर्धशतकीय पारी खेलकर टीम को शानदार जीत दिलाई। उन्होंने 51 गेंदों पर 10 चौकों की मदद से 57 रन बनाए। उनके अलावा नितीश राणा ने 25, दिनेश कार्तिक ने नाबाद 18 और कप्तान इयोन मोर्गन ने नाबाद 2 रन बनाए। कार्तिक ने इसके साथ ही आईपीएल में अपने 4000 रन पूरे कर लिए है।

 

हैदराबाद से मिले 116 रनों के आसान लक्ष्य का पीछा करने उतरी कोलकाता की शुरुआत धीमी रही। टीम ने इसके बाद सात ओवर में 38 रन तक अपने दो विकेट गंवा दिए। हालांकि इसके बाद गिल और राणा ने तीसरे विकेट के लिए 59 गेंदों पर 55 रनों की साझेदारी करके टीम को जीत की ओर अग्रसर कर दिया। राणा ने 33 गेंदों पर तीन चौके लगाए। गिल और राणा के आउट होने के बाद कार्तिक और कप्तान मोर्गन ने दो गेंद शेष रहते टीम को छह विकेट से जीत दिला दी। हैदराबाद के लिए जेसन होल्डर ने दो और राशिद खान तथा सिद्धार्थ कौल ने एक-एक विकेट लिए। हैदराबाद के लिए अपना 100वां मैच खेलने वाले भुनेश्वर कुमार को एक भी सफलता हाथ नहीं लगी।

इससे पहले, कोलकाता ने सधी गेंदबाजी करते हुए हैदराबाद को आठ विकेट पर केवल 116 रनों पर रोक दिया। हैदराबाद के लिए कप्तान केन विलियम्सन ने सबसे ज्यादा 26 रन बनाए। उनके अलावा अब्दुल समद ने 25 और प्रियम गर्ग ने 21 रनों की पारी खेली। वहीं, जेसन रॉय ने 10 रन का योगदान दिया। बाकी बल्लेबाज दोहरे अंकों में भी नहीं पहुंच पाए। कोलकाता की ओर से टिम साउदी, शिवम मावी और वरुण चक्रवर्ती ने दो-दो सलफता हासिल की। उनके अलावा दूसरे लेग में अपना पहला मैच खेल रहे शाकिब अल हसन को एक विकेट मिला।

इस जीत के बाद कोलकाता के 13 मैचों सें 12 अंक हो गए हैं और टीम चौथे नंबर पर कायम है। कोलकाता की यह छठी जीत है। इस तरह केकेआर ने प्लेऑफ के लिए अपना दावा मजबूत कर लिया है। कोलकाता को अब बाकी बचा एक मैच हर हाल में जीतना होगा। टीम का यह मैच राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ शारजाह में होगा। हैदराबाद की टीम पहले ही प्लेऑफ की रेस से बाहर हो चुकी है। टीम को 12 मैचों में 10वीं हार मिली है और चार अंकों के साथ तालिका में सबसे नीचे आठवे नंबर पर है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

three − one =