Thursday , November 10 2022

दुर्लभ-विलुप्त जानवर की करोड़ों में है कीमत

बिजनौर: बिजनौर पुलिस को बड़ी कामयाबी मिली है. विलुप्त दुर्लभ प्रजाति के एक पैंगोलिन जानवर के साथ तस्करी करने वाले गैंग के 15 तस्करों को गिरफ्तार किया है. पैंगोलिन जानवर की कीमत अंतर्राष्ट्रीय बाजार में चार करोड़ रुपये की बताई जा रही है. पकड़े गए गैंग के तस्कर पैंगोलिन की तस्करी किया करते थे.

विलुप्त दुर्लभ प्रजाति का पैंगोलिन जानवर अफ्रीका व एशिया में पाया जाता है. इसकी कुल 8 प्रजातियां हैं. इंडियन व चीनी पैंगोलिन भारत में पाया जाता है. इसे सल्लू सांप के नाम से भी पुकारा जाता है. पैंगोलिन जानवर इस्तेमाल ट्रेडिशनल चाईनीज मेडिसिन में किया जाता है. पैंगोलिन की हड्डियां और मास की तस्करी अंतरास्ट्रीय बाजार में होती है. इसका प्रयोग यौनवर्धक दवाओं के साथ कई अन्य तरह की दवाएं बनाने में किया जाता है.

बिजनौर पुलिस व स्वाट टीम को मुखबिर की सूचना पर बड़ी कामयाबी मिली. बिजनौर के कोड़िया रेंज के मोहनवाली आरक्षित क्षेत्र के जंगल से चार से पांच दिन पहले पैंगोलिन को पकड़ा था. पुलिस के हत्थे चढ़े 15 तस्कर पैंगोलिन की खरीद फरोख्त में लगे थे. लेकिन इसी बीच पुलिस व स्वाट टीम ने सभी को रंगे हाथों पकड़ लिया.

पकड़े गए तस्कर यूपी ,हरियाणा, बिहार राज्य के रहने वाले हैं. पुलिस ने सभी तस्करों के खिलाफ वन्यजीव अधिनियम के तहत कानूनी कार्रवाई की है. पकड़े गए सभी तस्कर रसूखदार हैं और एक इनमें एसटीएफ का सिपाही भी है, जो बिहार का रहने वाला है. फिलहाल, पुलिस सभी को जेल भेजने की कवायद में जुट गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

eighteen + 6 =