Friday , September 2 2022

एक साथ 15 इमारतों को धमाके से उड़ाया

बीजिंग: चीन में 15 गगनचुंबी इमारतों को गिराने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. ये बिल्डिंग लंबे समय से निर्माणाधीन अवस्था में थीं. काम पूरा नहीं होने के चलते इन्हें जमींदोज कर दिया गया. सरकार की इस कार्रवाई का विरोध भी हो रहा है. लोग इसे पैसों की बर्बादी करार दे रहे हैं. युनान प्रांत में स्थित इन इमारतों को विस्फोटक की मदद से गिराया गया. महज कुछ ही सेकंड में आसमान छू रहीं इमारतें जमीन पर आ गिरीं.
इन इमारतों को गिराने के लिए 4.6 टन विस्फोटक का इस्तेमाल किया गया और कुल 45 सेकंड में गगनचुंबी इमारतें मलबे में तब्दील हो गईं. इस कार्रवाई को अंजाम देते समय आसपास के लोगों का खासा ध्यान रखा गया. इमारतों को ढहाने से पहले आसपास की दुकानों को बंद करा दिया गया और लोगों को किसी सुरक्षित स्थान पर भेज दिया गया.

ऐहतियात के तौर पर 2000 सहायता कर्मी मौके पर मौजूद रहे ताकि किसी भी तरह की इमरजेंसी आने पर निपटा जा सके. बताया जा रहा है कि युनान प्रांत के कनमिंग में इन इमारतों को बनाया जा रहा था, लेकिन डिमांड में कमी आने की वजह से लगभग आठ साल से काम अटका हुआ था. इस प्रोजेक्ट की कीमत लगभग 1 बिलियन चीनी युआन थी.

15 गगनचुंबी इमारतों के गिरने से पूरे इलाके में धूल का विशाल गुबार फैल गया. चीन की सरकारी न्यूज एजेंसी शिन्हुआ ने बताया कि इमारतों में 85,000 ब्लास्टिंग पॉइंट्स पर 4.6 टन विस्फोटक रखे गए थे. यह सुनिश्चित करने के लिए कि मिशन सफल रहे, आठ आपातकालीन बचाव दल स्थापित करने के लिए 2,000 से अधिक सहायता कर्मियों को तैनात किया गया था.

 

 

Z

Leave a Reply

Your email address will not be published.

15 − 14 =