Wednesday , September 7 2022

आग लगने से विंध्यवासिनी मंदिर में मची भगदड़

मिर्जापुर. नवरात्र के पांचवे दिन मां विंध्यवासिनी मन्दिर परिसर में बड़ा हादसा होने से टल गया. यहां स्थित काली मंदिर में शॉर्ट सर्किट से आग लग गई. इससे मंदिर के अंदर लगा एसी जल कर खाक हो गया. मंदिर में सुक्ष्म त्रिकोण के रूप में विद्यमान काली मंदिर के गर्भगृह में एयरकंडीशन लगा हुआ था. वहीं पर शॉर्ट सर्किट से आग लग गई थी. घटना लगभग अपराह्न पौने तीन बजे के लगभग की बताई जा रही है.

आग लगने की घटना के बाद वहां अफरा तफरी मच गई. दुर्घटना के कारण कालीमंदिर के गर्भगृह में धुंआ धुंआ हो गया. लोग इधर उधर भागने लगे. पुलिस द्वारा अग्निशमन विभाग को फोन किया गया. अग्निशमन विभाग दमकल व अग्निरोधक सिलेंडरों के साथ पहुंचा. मौके पर तैनात पुलिस कर्मी सुभाष मिश्रा ने जान जोखिम में डालकर अग्निरोधक सिलेण्डर के माध्यम से आग को काबू में किया. लोगों ने पुलिसकर्मी के साहस की प्रसंशा की.
नवरात्र के पूर्व मन्दिर पर स्थित समस्त विद्युत प्वाइंटों की जांच पड़ताल कर एनओसी जारी करता है. इस घटना से तो यही प्रतीत होता है कि विद्युत विभाग ने बगैर जांच पड़ताल के ही औपचारिकता का निर्वहन करते हुए एक मनमाना प्रमाणपत्र जारी कर रखा है. इससे मां काली के मंदिर में आग लग गई. काली मंदिर विंध्याचल धाम में लघु त्रिकोण पर स्थित है. आग मां विंध्यवासिनी मंदिर के बिल्कुल पास लगी. आग लगने से श्रद्धालुओं में भगदड़ मच गई. अग्निशमन और पुलिस विभाग की सक्रियता से इस हादसे को टाला जा सका.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

twelve − 7 =