Thursday , November 10 2022

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद में भारत छठी बार भारी बहुमत से निर्वाचित

नई दिल्ली: संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (यूएनएचआरसी) 2022-24 के कार्यकाल के तौर पर भारत को छठी बार भारी बहुमत से निर्वाचित किया गया. निर्वाचन के बाद भारत ने सम्मान, संवाद और सहयोग के माध्यम से मानवाधिकारों के प्रचार को बढ़ाने और उनके संरक्षण की प्रतिबद्धता भी जताई.

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन ने भारत की इस उपलब्धी की सूचना ट्वीट करके दी. ट्वीट में कहा गया कि भारत यूएनएचआरसी 2022-24 के कार्यकाल के लिए एक बार फिर से भारी मतो से निर्वाचिक हुआ है. भारत ने संयुक्त राष्ट्र के सदस्यों को अपना विश्वास जताने के लिए आभार भी व्यक्त किया.

यूएनएचआरसी 2022-24 के लिए संयुक्त राष्ट्र महासभा ने अर्जेंटीना, बेनिन, कैमरून, इरिट्रिया, फिनलैंड, जाम्बिया, होंडुरास, भारत, कजाकिस्तान, लिथुआनिया, लक्जमबर्ग, मलेशिया, मोंटेनेग्रो, पराग्वे, कतर, सोमालिया, संयुक्त अरब अमीरात और अमेरिका का चयन गुप्त मतदान के जरिये किया.

संयुक्त राज्य अमेरिका, जिसने पिछले डोनाल्ड ट्रम्प के शासन के तहत 2018 में परिषद छोड़ दी थी, को साढ़े तीन साल की अवधि के लिए वैश्विक अधिकार निकाय के लिए फिर से चुना गया. चुनाव प्रक्रिया शुरू होने से पहले अमेरिका ने वाकआउट भी किया. अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र पर पाखंड करने का आरोप लगाया. गुरुवार को हुए मतदान में अमेरिका को 168 वोट मिले.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

thirteen + seventeen =