Saturday , September 3 2022

मानसून की वापसी से कई राज्‍यों में हो रही भारी रिश

मानसून की वापसी से कई राज्‍यों में हो रही भारी रिश

नई दिल्ली. देश के कई हिस्‍सों में हो रही बारिश का असर अब मौसम पर पड़ता दिखाई दे रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक अक्टूबर के महीने में देश के कई हिस्सों में मानसून की वापसी देखी जा रही है. पूर्व मध्य अरब सागर के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण बने होने का असर अब कई राज्‍यों के मौसम पर दिखाई देने लगा है. इसे देखते हुए कई राज्‍यों में भारी बारिश का अलर्ट भी जारी किया गया है.

मौसम विभाग के मुताबिक मानसून ने 17 सितंबर की सामान्य तारीख की तुलना में 6 अक्टूबर को वापसी शुरू की, लेकिन पिछले चार दिनों में यह पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और गुजरात, बिहार और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों सहित देश के आधे हिस्से से लगभग वापस आ गया है. मानसून की वापसी का ही असर है कि कई राज्‍यों में बारिश हो रही है और कई में बारिश की पूरी संभावना जताई गई है. गुजरात, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, झारखंड, बिहार के अधिकांश भाग, महाराष्ट्र, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में मानसून वापसी के लिए परिस्थितियां अनुकूल होती जा रही हैं.
बता दें कि केरल के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश हो रही है. लगातार हो रही बारिश के कारण मौसम वैज्ञानिकों ने राज्य के छह उत्तरी जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो से तीन दिन का इसी तरह की स्थिति बनी रहेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

1 × 1 =