Wednesday , September 7 2022

केदारनाथ में 50 की जगह 500 रुपये की थाली

देहरादून:उत्तराखंड में भारी बारिश के बाद आपदा क्या आई, दुकानदारों, होटल-ढाबा संचालकों ने पर्यटकों और तीर्थ यात्रियों को लूटना शुरू कर दिया है। ऐसा ही ताजा मामला केदारनाथ में सामने आया है। बरसात के बाद फंसे तीर्थ यात्रियों से वहां स्थित होटल एवं रेस्टोरेंट संचालक यात्रियों से 50 रूपये की खाने की थाली के बदले उनसे 500 की राशि वसूल रहे हैं।

मामला संज्ञान में आने के बाद पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने भी सख्ती दिखाई है। उन्होंने केदारनाथ में फंसे यात्रियों से वहां स्थित होटलों व रेस्टोरेन्ट वालों द्वारा खाने के लिए अधिक धनराशि वसूलने पर जिलाधिकारी रूद्रप्रयाग को उनके विरूद्ध कार्यवाही के भी सख्त निर्देश दिए हैं। प्रदेश में भारी बारिश एवं आपदा को ध्यान में रखते हुए पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने अपने अधीनस्थ सभी विभागों के अधिकारियों को अलर्ट रहने को कहा है।

कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने कहा उनके संज्ञान में आया है कि यात्रियों से अधिक वसूली हो रही है। भारी बारिश के चलते सड़कों के बंद होने से केदारनाथ में यात्री फंसे हैं। फंसे यात्रियों से वहां स्थित होटल एवं रेस्टोरेंट संचालक यात्रियों से 50 रूपये की खाने की थाली के बदले उनसे 500 की राशि वसूल रहे हैं।महाराज ने कहा कि इस तरह की लूट कतई बर्दाश्त नहीं होगी।

उन्होंने जिलाधिकारी रुद्रप्रयाग मनुज गोयल से दूरभाष पर बात कर ऐसे लोगों को चिन्हित कर उनके विरुद्ध तत्काल कार्यवाही करने के निर्देश दिए। कहा कि चालान काटने के साथ ही केस दर्ज किया जाए। महाराज ने कहा कि यात्रियों को घबराने की आवश्यकता नहीं है। शाम तक सभी बाधित मार्गों को खोल दिया जाएगा।

कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि प्रशासन ने चारधाम यात्रा रूट पर सभी धर्मशालाओं को खुलवाने के साथ साथ यात्रियों के लिए भंडारे की व्यवस्था भी कर दी है। महाराज ने आपदा प्रबंधन सचिव एसए मुरुगेशन से बातचीत कर सुंदरखाल, रामनगर में फंसे लोगों को तत्काल रेस्क्यू करने के भी आदेश दिए हैं। उन्होंने सिंचाई विभाग के अधिकारियों को नदियों के बढ़ते जलस्तर को देखते हुए एहतियाती कदम उठाने के साथ-साथ पूरी तरह से मुस्तैद रहने को भी कहा है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

twenty − 4 =