Saturday , September 3 2022

स्कूल में बोरिंग से अचानक पानी की जगह निकलने लगी आग!

पन्ना:कई बार ऐसी खबरें सामने आती हैं जब यह पता चलता है कि किसी पुरानी बोरिंग से अचानक पानी की जगह आग निकलने लगी है। लेकिन मध्य प्रदेश से एक ऐसा मामला सामने आया है जहां एक स्कूल में टीम बोरिंग कर रही थी और अचानक बोरिंग से पानी की बजाय आग की लपटें निकलने लगीं। इतना ही नहीं आग इतनी तेज थी कि बोरिंग मशीन ही जल गई।

दरअसल, यह घटना मध्य प्रदेश के पन्ना ज‍िले की है। आजतक की एक ऑनलाइन रिपोर्ट के मुताबिक, पन्ना में स्थित माध्यमिक स्कूल, झुमटा में बोर‍िंग मशीन से पानी न‍िकालने के ल‍िए खुदाई हो रही थी। इसे विद्यालय द्वारा सरकारी राशि से कराया जा रहा था। इसके लिए बकायदा बोरिंग की मशीन मंगाई गई थी। तभी अचानक लोगों ने देखा कि बोरिंग के अंदर से पानी की जगह आग निकलने लगी।

यह सब तब हुआ जब बोरिंग मशीन द्वारा लगभग 50 फीट की खुदाई हो चुकी थी। यहां तक पानी निकल रहा था लेकिन इसके बाद जो हुआ, उसे देखकर लोगों के रोंगटे खड़े हो गए। अचानक पानी की जगह आग की लपटें निकलने लगी। देखते ही देखते आग ने विकराल रूप ले लिया और फिर आग इतनी बढ़ गई कि बोरिंग मशीन ही जलने लग गई। किसी ने तत्काल फायर ब्रिगेड को सूचना दे दी।

फायर ब्रिगेड के आने से पहले लोगों ने आग को बुझाने की भरपूर कोशिश की लेकिन आग पर पूर्ण रूप से काबू नहीं पाया जा सका। इसके साथ ही लोगों ने स्थानीय पुलिस स्टेशन पर भी सूचना दे दी। मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड की टीम ने भरसक प्रयास किया तब जाकर आग पर काबू पाया जा सका। आग को देखने के लिए आसपास के लोग भी इकठ्ठा हो गए और वे समझ नहीं पाए कि आखिर पानी में आग कैसे लग गई।

रिपोर्ट में इस बात का भी जिक्र है कि स्थानीय संबंधित अधिकारी ने आग के संभावित कारणों के बारे में बात करते हुए कहा कि ऐसा हो सकता है कि बोरिंग के स्थान पर नीचे कोई गैस का भंडार है। या पेट्रोल, डीजल जैसा पदार्थ उपलब्ध है जिसके कारण आग की लपटें निकल रही हैं। इस मामले में जांच शुरू हो गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

2 × two =