Monday , November 7 2022

ययाद्रि मंदिर के गुंबद में 125 किलो सोना लगेगा

हैदराबाद. तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने मंगलवार को कहा कि राज्य सरकार यदाद्री मंदिर के ‘विमान गोपुरम’ को स्वर्ण जड़ित करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक से 125 किलोग्राम सोना खरीदेगी. यदाद्री का दौरा करने के बाद संवाददाताओं से बातचीत करते हुए राव ने कहा कि राज्य को 60 से 65 करोड़ रुपये का सोना खरीदने की जरूरत है और मंदिर के अधिकारी तिरुमला तिरुपति देवस्थानम में इस कार्य को करने वाले विशेषज्ञों के साथ संपर्क में हैं.

राव ने कहा, ‘आकलन के मुताबिक मंदिर को 125 किलोग्राम सोने की जरूरत है. हमने इसे प्राप्त करने का फैसला किया. इसकी कीमत 60 से 65 करोड़ रुपये होगी. सरकार इस काम को करने की क्षमता रखती है. हमने भारतीय रिजर्व बैंक से सोना खरीदने का फैसला किया है. हम धन अर्जित करने के बाद आरबीआई से सोना खरीदेंगे ताकि हमें शुद्ध सोना मिले.’

उन्होंने कहा कि पहले दानदाता के रूप में अपने परिवार की ओर से वह 1.16 किलोग्राम सोने के लिए राशि दान देंगे और इसी तरह कई मंत्री और विधायक भी इसके लिए आगे आए हैं.

बता दें कि इस मंदिर के निर्माण पर तेलंगाना के मुख्यमंत्री का विशेष फोकस है. इस मंदिर को लेकर सीएम की गंभीरता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि ययाद्रि भुवनगिरि जिले में लॉकडाउन के दौरान भी मंदिर को भव्य रूप दिए जाने का काम होता रहा. इस मंदिर की कुल लागत करीब 1200 करोड़ बताई जा रही है. निर्माण कार्य दो चरणों में पूरा किया जा रहा है.

कहा जाता है कि आंध्र प्रदेश से अलग होने के बाद तेलंगाना में तिरुपति जैसा कोई मंदिर नहीं है. यही कारण है कि राज्य सरकार इसे ड्रीम प्रोजेक्ट के रूप में पूरा कर रही है. इस मंदिर से बड़ी संख्या में पर्यटन को भी बढ़ावा मिलने की उम्मीदें जाहिर की गई हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

five × 1 =