Sunday , November 6 2022

चीन कर रहा पाकिस्तान की नापाक साजिश में मदद!

नई दिल्ली:जम्मू और कश्मीर में अस्थिरता फैलाने की पाकिस्तान की नापाक योजना में चीन भी पर्दे के पीछे से शामिल है। सुरक्षा एजेंसियां अभी खुलकर चीन का नाम लेने से परहेज कर रही हैं। लेकिन आतंकी गुटों तक चीन के हथियार और ड्रोन लगातार पहुंच रहे हैं। चीन चाहता है कि भारत क़ई मोर्चो पर उलझे। बता दें कि भारत पहले से ही चीन के साथ सीमा विवाद को लेकर पूर्वी लद्दाख से लेकर पूर्वोत्तर के इलाकों में उलझा हुआ है।

एक अधिकारी के मुताबिक चीन की ओर से हथियार, ड्रोन आदि आईएसआई को दिए जाने के पुख्ता इनपुट एजेंसियों को मिले हैं। साथ ही पिछले कुछ महीनों में तालिवानी लड़ाकों का मूवमेंट भी चिंता का विषय रहा है। दरअसल एलएसी पर तनाव के बाद से चीन पाकिस्तान के जरिये भारत की चुनौती कश्मीर में बढ़ाना चाहता है।

सुरक्षा जानकारों कहना है कि पाकिस्तान को चीन और तुर्की की तरफ से अत्याधुनिक ड्रोन और हथियार मिल रहे हैं। जो रात और दिन हर वक्त कार्रवाई में सक्षम हैं। पाकिस्तान के पास मौजूद स्टेल्थ ड्रोन का इस्तेमाल आतंकी गुट करते हैं तो ये सुरक्षाबलो के लिए बड़ा खतरा हो सकता है। इतना ही नहीं, एलएसी के पास लगातार ड्रोन के जरिए गिराए गए हथियार भारतीय सुरक्षाबलों को मिले हैं, जिसमें इस बात की पुष्टि होती है कि ये हथियार चीन निर्मित रहे हैं।

चीन की मदद से पाकिस्तान को ड्रोन व हथियार ही नहीं मिले हैं बल्कि सीमावर्ती इलाके में चीन सुरंग बनाने में भी पाक एजेंसियों को तकनीकी मदद मुहैया कराने लगा है। पिछले कुछ समय मे पकड़ में आई सुरंग में चीनी तकनीक का इस्तेमाल सामने आया है। बता दें कि बीते कुछ समय से कश्मीर में सीमा पार से घुसपैठ की घटनाओं और टारगेट किलिंग की घटनाओं में इजाफा देखने को मिला है। हालांकि, भारतीय सेना भी आतंकियों को मुंहतोड़ जवाब दे रही है और बीते दो सप्ताह में 15 से अधिक आतंकियों को मौत के घाट उतारा गया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

1 × 4 =