Friday , September 2 2022

अयोध्या कैंट के नाम होगा फैजाबाद जंक्शन , सीएम योगी की मंजूरी

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में राम की नगरी अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के साथ-साथ वहां का कायाकल्प भी हो रहा है. इसी कड़ी में अब फैजाबाद रेलवे जंक्शन को लेकर बड़ा फैसला हुआ है. जानकारी के मुताबिक फैजाबाद रेलवे स्टेशन का नाम अयोध्या कैंट रेलवे स्टेशन बदलने का फैसला हो गया है. यानी इस बात पर मुहर लग गई है कि जल्द ही इस स्टेशन को अयोध्या कैंट के नाम से जाना जाएगा.

गौरतलब है कि कुछ महीनों पहले इस संदर्भ में प्रस्ताव भेजा गया था जिसे यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने मंजूरी दे दी है. दरअसल राम मंदिर मॉडल के अनुसार ही अयोध्या रेलवे स्टेशन को भव्यता दी जा रही है. उसी प्रस्ताव के साथ अयोध्या से सटे जिला दरियाबाद बाराबंकी पर सुविधाएं बढ़ाने का प्रस्ताव दिया गया था.

आपको बताते चलें कि फैजाबाद रेलवे स्टेशन का नाम बदलने के सवाल पर कुछ महीने पहले उत्तर रेलवे महाप्रबंधक आशुतोष गंगल ने कहा था कि इसका प्रस्ताव रेलवे बोर्ड को भेजा जा चुका है. तब महाप्रबंधक ने ये भी कहा था कि अयोध्या में बन रहे अंतरराष्ट्रीय स्तर के रेलवे स्टेशन का आकार प्रकार इस तरह का होगा की ट्रेन से उतरते ही श्रद्धालु को एहसास हो जाएगा कि वह एक आध्यात्मिक पौराणिक नगरी में पहुंच चुका है. स्टेशन का निर्माण भगवान राम के मंदिर के मॉडल की तर्ज पर ही किया जा रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

sixteen − 3 =