Monday , November 7 2022

अफगान में खुफिया ऑपरेशन के लिए अमेरिका और पाकिस्तान में समझौता!

इस्लामाबाद. तालिबान शासित अफगानिस्तान में खुफिया अभियानों के लिए पाकिस्तान अपने हवाई क्षेत्र के उपयोग पर अमेरिका के साथ एक समझौता कर रहा है. पाकिस्तान विदेश कार्यालय ने इस संबंध में अपना एक बयान जारी किया और इस खबर का खंडन किया है.

पाकिस्तान सरकार के एक प्रवक्ता ने अमेरिका के अफगानिस्तान में सैन्य और खुफिया अभियानों के संचालन के लिए पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र के इस्तेमाल के लिए औपचारिक समझौते पर कहा कि ऐसी कोई बातचीत नहीं हो रही है.

पाकिस्तान विदेश कार्यालय ने स्पष्ट करते हुए बताया कि दोनों देशों के बीच ऐसी कोई चर्चा नहीं हो रही है. प्रवक्ता ने हालांकि जोर देकर कहा कि वॉशिंगटन और इस्लामाबाद के बीच क्षेत्रीय सुरक्षा और आतंकवाद का मुकाबला करने के लिए लंबे समय से सहयोग के लिए बातचीत चल रही है. उन्होंने कहा कि दोनों ही पक्ष एक-दूसरे के साथ क्षेत्रीय सुरक्षा पर परामर्श करने में लगे हुए हैं.

अमेरिकी कांग्रेस के सदस्यों के साथ हुई एक क्लासीफाइड ब्रीफिंग के विवरण से परिचित तीन सूत्रों का हवाला दिया और कहा कि बाइडेन प्रशासन ने अमेरिकी सांसदों को सूचित किया है कि अफगानिस्तान में संचालन के लिए अपने हवाई क्षेत्र के उपयोग के लिए देश पाकिस्तान के साथ एक औपचारिक समझौता करने के करीब है.
कि पाकिस्तान ने अपने आतंकवाद रोधी अभियानों में मदद और भारत के साथ संबंधों के प्रबंधन में सहायता के बदले में एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने की इच्छा व्यक्त की थी. रिपोर्ट में कहा गया है कि एक सूत्र के अनुसार, बातचीत अभी भी चल रही है और समझौते का विवरण, जो अभी तक तय नहीं हुआ है, उसमें अभी भी परिवर्तन की गुंजाइश है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

1 × 4 =