Saturday , September 3 2022

कोरोना ने रूस में फिर मचा हाहाकार

मॉस्को: रूस में सोमवार को भी कोरोना वायरस के रिकॉर्ड नए मामले दर्ज किए गए और इसके कारण क्रेमलिन ने ज्यादातर लोगों को इस सप्ताह के अंत से काम से दूर रहने को कहा है. रूसी सरकार के कोरोना वायरस कार्यबल ने 24 घंटों में 37,930 नये पुष्ट मामले दर्ज किए हैं, जो महामारी की शुरुआत के बाद से सबसे अधिक संख्या है. रिपोर्ट के मुताबिक 24 घंटे में कोरोना महामारी से 1,069 व्यक्तियों की मौत की सूचना दी है, जो सप्ताहांत के 1,075 के रिकॉर्ड से थोड़ा कम है.

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने देशवासियों को 30 अक्टूबर और सात नवंबर के बीच काम पर नहीं जाने का आदेश दिया है, जब देश में एक लंबा अवकाश होगा. पुतिन ने कहा कि रूस के 85 उन क्षेत्रों में जहां स्थिति विशेष रूप से गंभीर है, कामकाज पहले से भी रोका जा सकता है और छुट्टियां सात नवम्बर के बाद भी बढ़ाई जा सकती हैं. उस दौरान, प्रमुख बुनियादी ढांचे और कुछ अन्य को छोड़कर अधिकांश सरकारी संगठनों और निजी व्यवसायों को काम रोकना होगा

मॉस्को में अधिकारियों ने गुरुवार से छुट्टियां देने की योजना बनाई है. किंडरगार्टन और स्कूलों के साथ ही जिम, ज्यादातर मनोरंजन स्थल और स्टोर 11 दिन बंद रखे जाएंगे. उस अवधि के दौरान रेस्तरां और कैफे केवल ‘टेकआउट’ या डिलीवरी ऑर्डर के लिए खुले रहेंगे. खाद्य सामग्री और दवा दुकानें खुली रह सकती हैं.

संग्रहालयों, थिएटर, कॉन्सर्ट हॉल और अन्य स्थानों तक उन्हें ही पहुंचने दिया जाएगा, जो टीकाकरण या पिछली बीमारी की जानकारी के संबंध में अपने स्मार्टफोन में डिजिटल कोड रखते हों. यह व्यवस्था सात नवंबर के बाद भी लागू रहेगी.
रूसी अधिकारियों को उम्मीद है कि इस दौरान लोगों को कार्यालयों और सार्वजनिक परिवहन से दूर रखकर कोरोना महामारी के प्रसार को सीमित करने में मदद मिलेगी. इन स्थानों पर लोग मास्क की अनिवार्यता के अनुपालन में कोताही करते रहे हैं.

कुल मिलाकर, रूस ने कोरोना वायरस के 82 लाख से अधिक पुष्ट मामले और 2,31,669 मौतें दर्ज की हैं, जो यूरोप में इस महामारी से मौत का सर्वाधिक आंकड़ा है. वहीं, इस महामारी से हुई मौत के मामले में अमेरिका, ब्राजील, भारत और मेक्सिको के बाद दुनिया में रूस पांचवें स्थान पर है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

three × 1 =