Monday , November 7 2022

कुछ कैनेडियन, अन्य देशों के नागरिकों के वीजारद्द: सूत्र

नई दिल्ली. भारत-विरोधी गतिविधियों में शामिल कनाडा और अन्य देशों में रह रहे कुछ भारतीय मूल के नागरिकों के लंबी अवधि के वीज़ा और OCI कार्ड रद्द किए गए हैं. सूत्रों ने न्यूज़18 को जानकारी दी कि किसान प्रदर्शन की आड़ में जो भारत-विरोधी गतिविधियों में शामिल हैं, उन लोगों के खिलाफ यह कार्रवाई की गई है. जानकारी साझा करने वाले अधिकारी ने रद्द वीज़ा और OCI कार्ड की कुल संख्या नहीं बताई है.

विभिन्न भारतीय दूतावास ऐसे भारतीय मूल के नागरिकों पर नज़र बनाए हुए हैं, साथ ही ऐसे भारतीय छात्रों पर नज़र रखे हुए हैं जो दूसरे देशों में भारत विरोधी गतिविधियों में शामिल हो रहे हैं. एक उच्च सूत्र ने न्यूज़18 से कहा कि दूसरे देशों में पढ़ रहे भारतीय छात्र, जो भारत विरोधी गतिविधियों में और भारतीय दूतावास के परिसर के बाहर ऐसे भारत विरोधी प्रदर्शन में शामिल होते हैं, उनपर भारतीय मिशन नज़र बनाए हुए हैं.

कुछ दर्जन ऐसे लोगों की पहचान भी की जा चुकी है और उन्हें ब्लैकलिस्ट किया गया है. अगर वो भारत यात्रा की कोशिश करते हैं, तो उन्हें वहां से वापस उनके देश भेज दिया जाएगा.

पिछले साल दिसंबर में भारत ने किसानों के विरोध प्रदर्शन पर कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो और अन्य कनाडा के नेताओं की टिप्पणी को लेकर कनाडा के उच्चायुक्त नादिर पटेल को तलब किया था. भारत ने कहा था कि किसानों के मुद्दों पर कनाडा के नेताओं की टिप्पणी देश के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप है, जो भारत को मंज़ूर नहीं.

भारत के विदेश मंत्रालय ने कहा था कि अगर यह जारी रहा तो इससे दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों को ‘गंभीर रूप से क्षति’ पहुंचेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

one × 4 =