Saturday , August 27 2022

पाकिस्तान ने अफगानिस्तान को हराया

दुबई . पाकिस्तान ने टी20 वर्ल्ड कप में लगातार तीसरी जीत दर्ज की. बाबर आजम की कप्तानी वाली टीम ने सुपर-12 चरण के अपने तीसरे मुकाबले में अफगानिस्तान को 5 विकेट से हराया. दुबई अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में अफगानिस्तान ने 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 147 रन बनाए. इसके बाद पाकिस्तान ने 19 ओवर में 5 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया. पाकिस्तान के लिए कप्तान बाबर आजम ने सर्वाधिक 51 रनों की पारी खेली. प्लेयर ऑफ द मैच आसिफ अली ने पारी के 19वें ओवर में 4 छक्के जड़े.

पाकिस्तान को अंतिम 2 ओवर में जीत के लिए 24 रन की जरूरत थी. क्रीज पर आसिफ अली थे और नबी ने गेंद करीम जनत को थमाई. छठे नंबर पर बल्लेबाजी को उतरे आसिफ ने ऐसा रंग जमाया कि इसी ओवर में टीम को जीत दिला दी. आसिफ ने पहली गेंद को लॉन्ग ऑफ पर छक्के के लिए भेजा. फिर तीसरी गेंद पर डीप मिड-विकेट में छक्का जड़ा. ओवर की अंतिम दोनों गेंदों पर भी छक्के लगाकर आसिफ ने जीत दिला दी. उन्होंने निजी स्कोर 7 गेंद पर नाबाद 25 रन पहुंचा दिया और 357 के स्ट्राइक रेट से रन बनाने के बाद नाबाद पैवेलियन लौटे.

148 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तानी टीम को पहला झटका 12 रन के स्कोर पर लगा. विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान (8) को मुजीब ने नवीन उल हक के हाथों कैच करा दिया. इसके बाद फखर जमां और कप्तान बाबर आजम ने टिककर बल्लेबाजी की. दोनों ने पावरप्ले में टीम का स्कोर 1 विकेट पर 38 रन पहुंचाया. टीम के 50 रन बाबर आजम के चौके से 8.1 ओवर में पूरे हुए. दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 63 रन जोड़े.

इस साझेदारी को नबी ने तोड़ा और पारी के 12वें ओवर की पहली ही गेंद पर फखर जमां को lbw आउट कर पैवेलियन भेज दिया. फखर जमां ने 25 गेंदों की अपनी पारी में 2 चौके और 1 छक्के की बदौलत 30 रन बनाए. चौथे नंबर पर बल्लेबाजी को उतरे मोहम्मद हफीज कुछ खास नहीं कर पाए और 10 रन बनाकर राशिद खान का शिकार हो गए. राशिद ने इसके बाद कप्तान बाबर आजम को पैवेलियन भेजा. उन्होंने पारी के 17वें ओवर की अंतिम गेंद पर बाबर को बोल्ड किया. बाबर ने 47 गेंदों पर 4 चौकों की मदद से 51 रन बनाए. अगले ओवर में नवीन उल हक ने अनुभवी शोएब मलिक (19) को शहजाद के हाथों कैच करा दिया और टीम का स्कोर 5 विकेट पर 124 रन हो गया. मलिक ने 15 गेंदों की अपनी पारी में 1 चौका और 1 छक्का जड़ा.

इससे पहले अफगानिस्तान के कप्तान मोहम्मद नबी ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. पावरप्ले में 4 विकेट विकेट गंवाने के बावजूद अफगानी टीम 6 विकेट पर 147 रन का स्कोर खड़ा करने में सफल रही. नबी और गुलबदीन नायब ने 7वें विकेट के लिए 45 गेंदों पर 71 रन की नाबाद साझेदारी की. अफगानिस्तान ने पारी के सबसे ज्यादा 21 रन 18वें ओवर में जोड़े जिसमें नायब ने 1 छक्का और 2 चौके लगाए.

गुलबदीन (25 गेंद में 4 चौके और 1 छक्का) और नबी (32 गेंद में पांच चौके) दोनों ने नाबाद 35-35 रन बनाए. इन दोनों की बदौलत अफगानिस्तान ने अंतिम तीन ओवर में 43 रन जोड़े. पाकिस्तान के लिए इमाद वसीम ने 25 रन देकर 2 विकेट झटके. शाहीन शाह अफरीदी, हारिस रऊफ, हसन अली और शादाब खान को 1-1 विकेट मिला. पाकिस्तान की शानदार गेंदबाजी के आगे अफगानिस्तान ने पावरप्ले में 49 रन पर अपने 4 खिलाड़ियों के विकेट गंवा दिए थे.

पाकिस्तान ने दूसरे और तीसरे ओवर में 1-1 विकेट झटका. पहले इमाद वसीम ने हजरत जजई का विकेट हासिल किया जो खाता भी नहीं खोल सके. अगले ओवर में मोहम्मद शहजाद ने तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी की गेंद पर एक्स्ट्रा कवर में पारी का पहला चौका लगाया, पर एक गेंद के बाद वह मिड ऑन पर बाबर आजम को कैच दे बैठे जिससे स्कोर 2 विकेट पर 13 रन हो गया.

रहमानुल्लाह गुरबाज और असगर अफगान (10) ने चौथे ओवर में एक एक गगनचुंबी छक्के लगाकर टीम के स्कोर में 17 रन का इजाफा किया. न्यूजीलैंड के खिलाफ पिछले मैच में चार विकेट झटककर शानदार प्रदर्शन करने वाले हारिस रऊफ ने असगर अफगान की 7 गेंद की पारी अपनी ही गेंद पर कैच लेकर समाप्त की. करीम जनत (15 रन, 17 गेंद, एक चौका और एक छक्का) ने दो गेंद खेलने के बाद रऊफ पर थर्ड मैन दिशा में छक्का जड़ा. पावरप्ले के अंतिम ओवर की पहली गेंद पर रहमानुल्लाह गुरबाज (10 रन, सात गेंद, एक छक्का) हसन अली की गेंद का शिकार हुए.

जनत और नजीबुल्लाह जदरान (22 रन) ने पांचवें विकेट के लिए 25 रन ही जोड़े थे कि इमाद वसीम ने अफगानिस्तान को पांचवां झटका दिया. उनकी धीमी गेंद पर स्वीप करने के प्रयास में जनत कैच आउट हुए. इससे 10 ओवर के बाद अफगानिस्तान का स्कोर पांच विकेट पर 65 रन था. शादाब खान पर एक शानदार छक्का जड़ने के बाद उनकी गुगली पर जदरान (21 गेंद, तीन चौके, एक छक्का) की पारी खत्म हुई. अफगानिस्तान का 17वें ओवर में स्कोर छह विकेट पर 104 रन था लेकिन नबी और गुलबदीन ने टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाने में मदद की.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

1 × 5 =