Monday , August 29 2022

पीएम मोदी की जर्मनी की चांसलर मर्केल से मुलाकात


रोम. जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए इन दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इटली की राजधानी रोम में हैं. इस रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल से जी-20 शिखर सम्मेलन के इतर मुलाकात की. आधिकारिक जानकारी के मुताबिक पीएम मोदी और एंजेला मर्केल के बीच द्विपक्षीय संबंधों को कैसे मजबूत बनाया जाए इस पर विस्तृत बातचीत हुई. इस दौरान दोनों नेताओं ने नजदीकी रणनीतिक भागीदारी बनाए रखने के लिए प्रतिबद्धता जताई.

इटली के प्रधानमंत्री मारियो ड्रैगी के निमंत्रण पर यहां जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने आए मोदी के साथ विदेश मंत्री एस. जयशंकर, विदेश सचिव हर्षवर्द्धन श्रृंगला और अन्य अधिकारियों ने भी मर्केल के साथ बैठक में हिस्सा लिया. दोनों नेताओं की मुलाकात के बाद विदेश मंत्रालय ने ट्वीट किया, ‘प्रधानमंत्री मोदी और चांसलर मर्केल ने रोम में जी-20 शिखर सम्मेलन के इतर मुलाकात की. भारत-जर्मनी संबंधों पर विस्तार से चर्चा हुई. दोनों देशों के बीच मजबूत दोस्ती हमारे ग्रह के लिए भलाई के कार्यों को और मजबूत करेगी.’ इस दौरान कोरोना वैक्सीनेशन, कोरोना वायरस, आतंकवाद समेत कई अहम मुद्दों पर चर्चा हुई.

एक अन्य ट्वीट में मंत्रालय ने कहा, ‘जर्मनी के साथ नजदीकी साझेदारी बनाए रखने की हमारी प्रतिबद्धता को एक बार फिर दोहराते हैं.’ जी-20 शिखर सम्मेलन के इतर प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैन्युएल मैक्रों, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन त्रुदू, सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सेन लूंग और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जई-इन सहित विश्व के कई नेताओं से वार्ता की.

वहीं इससे पहले, भारत के शेरपा और केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने रोम के रोमा कन्वेंशन सेंटर में मीडिया से बातचीत में कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने पूरे विश्व को बताया कि अगले साल हमारा लक्ष्य 500 करोड़ वैक्सीन बनाने का है.
भारत ने किफायती वैक्सीन दुनिया को दी हैं, कम आमदनी वाले देश भी इसका इस्तेमाल कर सकेंगे. उन्होंने कहा कि जलवायु परिवर्तन पर विश्व की चिंताओं को उजागर किया गया. विकसित देशों की इसमें जो ज़िम्मेदारी होनी चाहिए उन्हें सामने लाया गया, जो उनकी कमियां रही हैं, उन्होंने उसे स्वीकार किया.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

18 + 19 =