Saturday , November 5 2022

पर्यावरण समिटि चलती रही सोते रहे वाईडेन

ग्लासगो: जलवायु परिवर्तन का मुद्दा कितना गंभीर है ये सब जानते हैं, लेकिन इस मुद्दे पर होने वालीं बैठकों में कुछ खास निकलकर नहीं आता. अंतररास्ट्रीय स्तर पर होने वाले सम्मेलन भी अक्सर रस्मअदायगी तक सीमित होकर रह जाते हैं. इसकी एक वजह है वर्ल्ड लीडर्स का इसमें खास दिलचस्पी न लेना. COP26 शिखर सम्मेलन के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को देखकर भी कुछ ऐसा ही लगा. जब जलवायु परिवर्तन के प्रभाव पर व्याख्यान चल रहा था, बाइडेन झपकी ले रहे थे.

COP26 शिखर सम्मेलन में मौजूद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन झपकी लेते कैमरे में कैद हो गए हैं. उनका ये वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है और लोग तरह-तरह के कमेंट कर रहे हैं. वीडियो में देखा जा सकता है कि जलवायु परिवर्तन के प्रभाव पर चल रहे भाषण के दौरान राष्ट्रपति कुछ देर के लिए झपकी ले लेते हैं. उन्हें खुद भी शायद इसका अहसास नहीं होता.

दक्षिण अफ्रीकी मानवाधिकार कार्यकर्ता एडी नडोपू विशेष रूप से विकलांग लोगों पर जलवायु परिवर्तन के प्रभाव पर भाषण दे रहे थे, उस वक्त अमेरिकी राष्ट्रपति कुछ पल के लिए सो गए. जैसे ही उनके एक सहयोगी की नजर इस पर गई, वो तुरंत दौड़कर वहां पहुंचा और जो बाइडेन को जगाया. इसके बाद बाइडेन ऐसे तालियां बजाने लगे, जैसे उन्होंने पूरा भाषण सुना है. यूएस प्रेसिडेंट का ये वीडियो अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है.

बाइडेन ने भले ही दूसरों की बातों को सही से न सुना हो, लेकिन जब अपनी बारी आई तो उन्होंने काफी बड़ी-बड़ी बातें कहीं. अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि दुनिया तबाही की ओर बढ़ रही है, दुनिया में एक समान स्वच्छ ऊर्जा भविष्य का निर्माण करने की क्षमता है. उन्होंने अपने भाषण के दौरान इस बात पर जोर दिया कि विश्व इतिहास के एक मोड़ पर खड़ा है. हमारे पास खुद में निवेश करने और एक समान स्वच्छ ऊर्जा भविष्य का निर्माण करने की क्षमता है.

J

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

seventeen + 20 =