Tuesday , September 13 2022

इस देश में लोग किराए पर बुलाते हैं रिश्तेदार


दुनिया में एक ऐसा देश है, जहां लोग किराए पर मेहमान बुलाते हैं. यहां कई लोग खुद को भाड़े के लिए लगा कर रखते हैं. रेंट लेकर ये आपके सगे-संबंधी बनकर घर के फंक्शन में हिस्सा लेते हैं.

भारत में अब जल्द ही शादी-ब्याह का सीजन शुरू हो जाएगा. कोरोना के कारण कई लोगों की शादी 2020 से टलकर 2021 में शिफ्ट हुई है. ऐसे लोग अब धूमधाम से शादी करने की तैयारी कर रहे हैं. भारत में लगभग हर धर्म में ही लोग काफी धूमधाम से शादी करते हैं. ये एक ऐसा फंक्शन होता है जिसमें लोग अपने लगभग सारे रिश्तेदारों को बुलाते हैं. इसमें लोग अपने खर्चे भी नहीं जोड़ते. हालांकि, भारत में लोगों के परिवार इतने बड़े होते हैं कि इन फंक्शन्स में अपने आप काफी भीड़ हो जाती है. लेकिन आज हम जिस देश की बात करने जा रहे हैं, वहां ऐसा नहीं हो पाता. इस देश में लोग किराए पर रिश्तेदार बुलाते हैं.

हम बात कर रहे हैं साउथ कोरिया की. नॉर्थ कोरिया से कट्टर दुश्मनी के कारण ये देश फेमस है. लेकिन इस देश में कुछ ऐसी अजीबोगरीब चीजें होती हैं जो सबको हैरत में डाल देती है. जैसे यहां रिश्तेदार किराए पर बुलाए जाते हैं. जी हां, शादी-ब्याह हो या कोई और फंक्शन, यहां आपको किराए पर रिलेटिव्स मिल जाएंगे. लोग अच्छा-खासा रेंट देकर इन रिश्तेदारों को इन्वाइट करते हैं. उसके पीछे एक ख़ास कारण है.

साउथ कोरिया में कहा जाता है कि जिस इंसान के जितने ज्यादा रिश्तेदार हैं, समाज में उसका उतना ज्यादा रुतबा है. इस वजह से खुद को ऊंचा दिखाने के लिए लोग अपने घर के फंक्शन में किराए पर लोग बुलाते हैं. ये एक्टर्स पैसे लेकर इतनी अच्छी एक्टिंग करते हैं कि सगे रिश्तेदारों को भी फेल कर देते हैं. ये नकली मेहमान पूरे फंक्शन में अच्छे से घुल-मिल जाते हैं. समाज में धाक जमाने के लिए लोग पानी की तरह पैसे बहा कर रिश्तेदार बुलाते हैं.

अगर साउथ कोरिया की लोकल साइट की रिपोर्ट पर यकीन करें, तो इस देश में कई एजेंसियां हैं, जो रिश्तेदार सप्लाई करती हैं. ये एजेंसियां आपकी जरुरत के हिसाब से गेस्ट देती हैं. किराए वाले रिश्तेदारों को पहले ट्रेनिंग भी दी जाती है. इन्हें इतनी अच्छी तरह से ट्रेन किया जाता है कि देखने वाला पकड़ ही नहीं पाएगा कि वो आपका असली रिश्तेदार हूं है. इन दिनों ऐसी एजेंसियां काफी चर्चा में है. मेहमान उपलब्ध करवाकर ये एजेंसियां अच्छा ख़ासा पैसा भी कमा रही हैं. बात अगर मेहमानों के रेट की करें तो एक मेहमान को एक घंटे की एक्टिंग के लिए करीब पंद्रह सौ रुपए दिए जाते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

20 − 12 =