Monday , November 7 2022

भारत ने टी20 वर्ल्ड कप में दर्ज की अपनी पहली जीत

नई दिल्ली. टीम इंडिया ने दमदार प्रदर्शन करते हुए बुधवार को अबु धाबी में खेले गए सुपर-12 चरण के मुकाबले में अफगानिस्तान को 66 रन से हराया. इस तरह विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम ने टी20 वर्ल्ड कप में अपनी पहली जीत दर्ज की. भारत ने निर्धारित 20 ओवर में 2 विकेट खोकर 210 रन का विशाल स्कोर बनाया जो मौजूदा टूर्नामेंट का सबसे बड़ा स्कोर भी है. इसके बाद अफगानिस्तान टीम 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 144 रन ही बना पाई. रोहित शर्मा प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए जिन्होंने टीम इंडिया के लिए सबसे ज्यादा 74 रन बनाए.

अब भारतीय टीम ग्रुप-2 में 2 अंकों के साथ चौथे स्थान पर पहुंच गई है. टॉप पर पाकिस्तान के 8 अंक हैं जबकि दूसरे नंबर पर मौजूद अफगानिस्तान के 4 अंक हैं. तीसरे नंबर पर न्यूजीलैंड के भी 4 अंक हैं लेकिन नेट रन रेट के मामले में वह अफगानिस्तान से पीछे है.

भारत के लिए ओपनर रोहित शर्माऔर केएल राहुल ने दमदार अंदाज में बल्लेबाजी की. दोनों ने अर्धशतक जड़े और 140 रन की ओपनिंग साझेदारी की. रोहित ने टीम के लिए सबसे ज्यादा 74 रन बनाए. उन्होने 47 गेंदों की अपनी पारी में 8 चौके और 3 छक्के जड़े. वहीं, राहुल ने 48 गेंदों पर 6 चौकों और 2 छक्कों की बदौलत 69 रन का योगदान दिया. ऋषभ पंत और हार्दिक पंड्या ने भी तूफानी अंदाज में बल्लेबाजी की और तीसरे विकेट के लिए 63 रन की अविजित साझेदारी भी की. पंत ने 13 गेंदों पर 1 चौके और 3 छक्कों की मदद से 27 जबकि पंड्या ने 4 चौकों और 2 छक्कों की बदौलत 35 रन बनाए.

211 रन के बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी अफगानिस्तानी टीम की शुरुआत खराब रही और उसके 2 विकेट 13 रन के स्कोर तक गिर गए. मोहम्मद शहजाद (0) को पेसर मोहम्मद शमी ने रविचंद्रन अश्विन के हाथों कैच कराया जबकि हजरतुल्लाह जजई (13) को जसप्रीत बुमराह की गेंद पर शार्दुल ठाकुर ने कैच किया. रहमानुल्लाह गुरबाज (19) को रवींद्र जडेजा ने शिकार बनाया. फिर गुलबदीन नायब (18) को अश्विन ने पैवेलियन भेजा. नजीबुल्लाह जादरान (11) को अश्विन ने बोल्ड कर टीम का स्कोर 5 विकेट पर 69 रन कर दिया.

कप्तान मोहम्मद नबी और करीब जनत ने संभलकर बल्लेबाजी की और छठे विकेट के लिए 57 रन जोड़े. नबी को 35 के निजी स्कोर पर आउट कर शमी ने इस साझेदारी को तोड़ा. उन्होंने 32 गेंदों पर 2 चौके और 1 छक्का लगाया. करीब जनत 22 गेंदों पर 42 रन बनाकर नाबाद लौटे. उन्होंने अपनी पारी में 3 चौके और 2 छक्के लगाए. भारत के लिए पेसर मोहम्मद शमी ने 32 रन देकर 3 विकेट झटके जबकि अश्विन ने मात्र 14 रन देकर 2 विकेट लिए. बुमराह और जडेजा ने 1-1 विकेट अपने नाम किया.

इससे पहले अफगानिस्तान ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया. रोहित शर्मा और लोकेश राहुल ने दमदार साझेदारी की जिससे देखते ही देखते स्कोर 10 ओवर में 85 रन हो गया. दोनों ने 140 रन की ओपनिंग साझेदारी की. रोहित को करीम जनत ने पारी के 15वें ओवर में आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा. फिर राहुल को 17वें ओवर की तीसरी गेंद पर गुलबदीन ने बोल्ड किया. हार्दिक पंड्या और ऋषभ पंत ने तीसरे विकेट के लिए 3.3 ओवर में 63 रन की तेजतर्रार साझेदारी की जिससे भारत ने अंतिम 9 ओवर में 119 रन बटोरे.

‘करो या मरो’ के इस मुकाबले में अफगानिस्तान का कोई भी गेंदबाज भारत के बल्लेबाजों को परेशान नहीं कर पाया. रोहित ने कप्तान नबी के पहले ओवर में चौका जड़ने के बाद बायें हाथ के स्पिनर शराफुद्दीन अशरफ पर भी चौका मारा. राहुल ने भी शराफुद्दीन की लगातार गेंदों पर छक्का और चौका जड़ा. रोहित ने 5वें ओवर में तेज गेंदबाज नवीन उल हक पर दो चौकों और एक छक्के से 17 रन बटोरे और टीम का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया. भारत ने पावर प्ले में बिना विकेट खोए 53 रन बनाए जो टूर्नामेंट में उसका अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है.

रोहित और राहुल को बीच के ओवरों में भी स्ट्राइक रोटेट करने में कोई परेशानी नहीं हुई और दोनों ने खराब गेंद को सबक सिखाने में भी कोई कोताही नहीं बरती. रोहित ने 12वें ओवर में नवीन पर चौके के साथ 37 गेंद में अर्धशतक पूरा किया. राहुल ने इसी ओवर में छक्के के साथ टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया. इस ओवर में 16 रन बने. राहुल ने अगले ओवर में गुलबदीन पर चौके से 35 गेंद में अर्धशतक पूरा किया. रोहित ने 14वें ओवर में स्टार लेग स्पिनर राशिद पर लगातार दो छक्के जड़े.

नबी ने इस साझेदारी को तोड़ने के लिए 15वें ओवर में गेंद करीम जनत (सात रन पर एक विकेट) को थमाई. राहुल ने इस तेज गेंदबाज का स्वागत चौके के साथ किया लेकिन रोहित ने एक्स्ट्रा कवर पर नबी को कैच थमा दिया. गुलबदीन (39 रन पर एक विकेट) ने इसके बाद राहुल को बोल्ड करके भारत को दूसरा झटका दिया. ऋषभ पंत ने इसी ओवर में लगातार दो छक्के के साथ तेवर दिखाए जबकि हार्दिक पंड्या ने हामिद पर तीन चौके जड़े.

नवीन के अगले ओवर में नजीबुल्लाह जादरान ने पंड्या का कैच टपकाया. पंड्या ने जीवनदान का फायदा उठाते हुए नवीन पर दो छक्के से 19 रन बटोरे. इस तेज गेंदबाज ने चार ओवर में 59 रन लुटाए. ऋषभ पंत ने अंतिम ओवर में हामिद की लगातार गेंदों पर चौके और छक्के के साथ टीम का स्कोर 200 रन के पार पहुंचाया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fourteen − eight =