Monday , November 7 2022

महिला क्रिकेट टीम अगले साल करेगी न्यूजीलैंड का दौरा

वेलिंगटन. भारतीय महिला क्रिकेट टीम 2022 में होने वाले विश्व कप की तैयारियों के अंतर्गत न्यूजीलैंड में अगले साल पांच वनडे और एक टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलेगी. छह मैचों की सीरीज नौ फरवरी को एकमात्र टी20 मैच के साथ शुरू होगी और 24 फरवरी को समाप्त होगी. विश्व कप न्यूजीलैंड में मार्च-अप्रैल में कराया जाएगा, जिसे कोविड-19 महामारी के कारण एक साल के लिए स्थगित कर दिया गया था. यह मूल रूप से 6 फरवरी से 7 मार्च 2021 के लिए निर्धारित किया गया था. इसके साथ ही महिला टी20 वर्ल्ड कप को एक वर्ष के लिए स्थगित कर दिया गया था. यह टूर्नमेंट नवंबर 2022 में दक्षिण अफ्रीका में होने वाला था, लेकिन अब फरवरी 2023 किया जाएगा.

न्यूजीलैंड क्रिकेट ने शुक्रवार को घोषणा की, ”वाइट फर्न्स (न्यूजीलैंड महिला टीम) आगामी विश्व कप (न्यूजीलैंड 22 साल में पहली बार इसकी मेजबानी कर रहा है) की तैयारियों को अंतिम रूप देने के लिए भारत से छह मैचों की सीरीज खेलेगी जिसमें एक टी20 मैच और पांच वनडे शामिल होंगे.”

भारत का अंतिम अंतरराष्ट्रीय दौरा इस साल सितंबर-अक्टूबर में ऑस्ट्रेलिया का रहा था, जिसमें एक गुलाबी गेंद का टेस्ट भी शामिल था. न्यूजीलैंड किकेट के मुख्य कार्यकारी डेविड वाइट ने एक बयान में कहा, ”भारतीय टीम के खिलाफ सीरीज ‘वाइट फर्न्स’ की विश्व कप तैयारियों का अहम हिस्सा है.”

बता दें कि महिला विश्व कप में कुल 31 मैच खेले जाने हैं. पहला मैच 4 मार्च, 2022 को वेलिंगटन के बेसिन रिजर्व और इसका फाइनल 3 अप्रैल, 2022 को न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च के हेगली ओवल ग्राउंड पर खेला जाएगा. भारतीय टीम को पहला मुकाबला 6 मार्च को क्वॉलिफायर टीम के साथ खेलना है. भारतीय टीम टूर्नामेंट में ग्रुप स्टेज में कुल सात मुकाबले खेलेगी. इसमें से चार बड़ी टीमों के खिलाफ होंगे. इसमें मेजबान न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड की टीमें हैं. भारत के बाकी तीन लीग मुकाबले टूर्नामेंट के क्वॉलिफायर टीमों के खिलाफ होंगे. कुल आठ टीमें वर्ल्ड कप में हिस्सा लेंगी.

कार्यक्रम इस प्रकार है :
09 फरवरी : पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच, नेपियर 11 फरवरी : पहला वनडे, नेपियर 14 फरवरी : दूसरा वनडे, नेल्सन 16 फरवरी : तीसरा वनडे, नेल्सन 22 फरवरी : चौथा वनडे, क्वींसटाउन 24 फरवरी: पांचवां वनडे, क्वींसटाउन.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

three × four =