Tuesday , November 8 2022

भारतीय सिख तीर्थयात्रियों के लिए पाकिस्तान ने जारी किए 3000 वीजा


नई दिल्ली:पाकिस्तान सरकार ने भारतीय सिख तीर्थयात्रियों को करीब 3,000 वीजा जारी किए। ये जानकारी पाकिस्तानी उच्चायोग ने गुरू नानक देव की 552वीं जयंती की पूर्व संध्या पर दी। अब भारतीय तीर्थयात्री गुरुद्वारा ननकाना साहिब और गुरुद्वारा करतारपुर साहिब सहित विभिन्न गुरुद्वारों की यात्रा कर सकेंगे।

शुक्रवार पाकिस्तानी उच्चायोग ने एक बयान में कहा कि उसने सिख धर्म के संस्थापक गुरू नानक देव की 552वीं जयंती की पूर्व संध्या पर भारतीय सिख तीर्थयात्रियों को करीब 3,000 वीजा जारी किए हैं। 17-26 नवंबर तक विभिन्न गुरुद्वारों में प्रार्थना करने के लिए तीर्थयात्रियों की पाकिस्तान यात्रा की सुविधा के लिए वीजा जारी किया गया था।

पाकिस्तान उच्चायोग ने ट्वीट किया, “भारत के लिए पाकिस्तान उच्चायोग बाबा गुरू नानक की 552वीं जयंती की पूर्व संध्या पर भारतीय सिख यात्रियों को लगभग 3,000 वीजा जारी किए हैं।” बयान में कहा गया, “भारत में पाकिस्तान उच्चायोग सिख धर्म के संस्थापक की 552वीं जयंती पर भारत और दुनिया भर में सिख समुदाय को हार्दिक बधाई देता है।”

वीजा एक दिन बाद जारी किया गया था, जब भारत को उम्मीद थी कि पाकिस्तान गुरुपुरब के मद्देनजर अत्तर-वाघा पारगमन बिंदु के माध्यम से उस देश में भारतीय तीर्थयात्रियों की यात्रा की सुविधा प्रदान करेगा।

धार्मिक स्थलों की यात्रा पर भारत और पाकिस्तान के बीच 1974 के द्विपक्षीय प्रोटोकॉल के प्रावधान के तहत वीजा जारी किया गया है। अब भारतीय तीर्थयात्री गुरुद्वारा ननकाना साहिब और गुरुद्वारा करतारपुर साहिब सहित विभिन्न गुरुद्वारों की यात्रा कर सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

twenty − 11 =