Sunday , September 4 2022

आज पूर्वांचल एक्सप्रेस वे एयर शो में राफेल, मिराज और सुखोई का दिखेगा दम

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को C-130J सुपर हरक्यूलिस परिवहन विमान में पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर उतरेंगे.वह 340.8 किलोमीटर की सड़क का उद्घाटन करने आएंगे यूपी स्थित सुल्तानपुर आएंगे. पीएम मोदी ने सोमवार को ट्वीट कर कहा कि यह ‘उत्तर प्रदेश के विकास पथ के लिए एक विशेष दिन’ होगा. प्रधानमंत्री ने पूर्वांचल एक्सप्रेसवे की चार तस्वीरों के साथ ट्विटर पर लिखा, ‘यह परियोजना अपने साथ यूपी की आर्थिक और सामाजिक प्रगति लेकर आई है.’ पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का निर्माण लगभग 22,500 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है. यह राज्य की राजधानी लखनऊ को पूर्वी जिलों के साथ प्रयागराज और वाराणसी के प्रमुख शहरों से जोड़ेगा. एक्सप्रेसवे लखनऊ, बाराबंकी, अमेठी, अयोध्या, सुल्तानपुर, अंबेडकर नगर, आजमगढ़, मऊ और गाजीपुर सहित नौ जिलों से होकर गुजरता है.

इस एक्सप्रेस-वे से राज्य का पूर्वी क्षेत्र आगरा-लखनऊ और यमुना एक्सप्रेसवे के जरिए राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से भी जुड़ जाएगा. उत्तर प्रदेश सरकार ने कहा कि पूर्वांचल एक्सप्रेसवे देश भर में लड़ाकू विमानों के लिए आपातकालीन लैंडिंग सुविधा विकसित करने की उसकी योजना का हिस्सा है. लड़ाकू विमानों की आपातकालीन लैंडिंग के लिए सुल्तानपुर जिले के पास 3.2 किलोमीटर की पट्टी बनाई गई है.

मंगलवार को पीएम मोदी पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का उद्घाटन करने के बाद एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे और भारतीय वायु सेना द्वारा आयोजित एक एयर शो भी देखेंगे. C-130J सुपर हरक्यूलिस के साथ, राफेल, मिराज, जगुआर, सुखोई, किरण एमके II और AN-32 सहित लड़ाकू विमान 45 मिनट के एयर शो में भाग ले सकते हैं.

अधिकारियों ने कहा कि भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमानों द्वारा हवाई पट्टी से डिंग और टेकऑफ़ किए जाएंगे. बीते दिनों उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पूर्वांचल एक्सप्रेसवे को राज्य की अर्थव्यवस्था की रीढ़ के रूप में जाना जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

18 − five =