Monday , November 7 2022

हिंदू धर्म पर मुझे गर्व, देश को अच्छी संस्कृति दी: खुर्शीद


नई दिल्ली:उत्तराखंड के नैनीताल स्थित घर पर तोड़फोड़ और आगजनी के बाद कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद ने कहा है कि यह हमला उनपर नहीं बल्कि हिंदू धर्म पर है। हिंदुत्व की तुलना इस्लामिक स्टेट और बोको हराम जैसे आतंकी संगठनों से करने की वजह से हिंदुवादी संगठनों के निशाने पर आए खुर्शीद ने एएनआई से बातचीत में कहा कि उन्हें हिंदू धर्म पर गर्व है, इसने देश को महान संस्कृति दी है।

पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा, ”मैंने कहा (अपनी किताब में) है कि जो लोग इस तरह का काम करते हैं, वे हिंदू धर्म से नहीं हैं। हिंदू धर्म एक खूबसूरत धर्म है, जिसने देश को शानदार संस्कृति दी है और मुझे इस पर गर्व है। यह हमला मुझ पर नहीं, बल्कि हिंदू धर्म पर है।” सोमवार दोपहर कुछ लोगों ने खुर्शीद के आवास पर तोड़फोड़ और आगजनी की। इसके बाद कुमाऊं पुलिस ने 21 लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया है।

हाल ही में कांग्रेस नेता की आई नई किताब ‘सनराइज ओवर अयोध्या: नेशनहुड इन आवर टाइम्स’ में उन्होंने हिंदुत्व और कट्टरवादी इस्लाम में तुलना की है। इसको लेकर उन्हें भारी विरोध का सामना करना पड़ रहा है। खुर्शीद ने कहा कि वह इस मुद्दे पर उन लोगों से चर्चा को तैयार हैं, जो उनका विरोध कर रहे हैं। उन्होंने कहा, ”मैंने हर जगह कहा है कि मेरे दरवाजे खुले हुए हैं। आपको आकर मेरे दरवाजे पर आग से निशान छोड़ने की क्या जरूरत है? आइए और मुझ से बात कीजिए। हो सकता है कि मैं बदल जाऊं या आप बदल जाएं। लेकिन बातचीत और संवाद हमारी साझा जिंदगी का आधार है।”

कांग्रेस नेता ने आगे उम्मीद जताई कि मीडिया उन्हें इस बहस में मदद करेगा। हालांकि, उन्होंने कहा कि मीडिया “दूसरे लोग जो कर रहे थे, उसे प्रचारित करने में अधिक रुचि रखता है।” बातचीत की जरूरत पर जोर देते हुए खुर्शीद ने कहा, “हमें साथ आने की जरूरत है। यह देश इस तरह के विभाजन को नहीं झेल सकता, खासकर धर्म के नाम पर।” इससे पहले खुर्शीद ने फेसबुक पर घर की तस्वीरें दिखाते हुए लिखा था, ”क्या अब भी मेरा यह कहना गलत है कि यह हिंदुत्व नहीं हो सकता है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

one × 1 =