Wednesday , September 7 2022

तैयार करें दाल-पालक


नई दिल्ली:सर्दियों के मौसम में बाजार एक दम हरा-भरा दिखता है क्योंकि चारों तरफ सिर्फ हरी सब्जियां ही नजर आती हैं। ये सब्जियां दिखने में जितनी अच्छी लगती हैं उतनी ही खाने में टेस्टी भी लगती हैं। साथ ही इन सब्जियों के सेहत के लिए कई फायदे होते हैं। इन दिनों बाजार में आपको पालक खूब मिलेगा। अब पालक के फायदों को हर कोई जानता है। ऐसे में इसे अपनी डाइट में हर कोई शामिल करना चाहता है। लेकिन कई लोगों को इसे बनाने में खूब आलस आता है। अगर आप उन लोगों की लिस्ट में शामिल हैं तो आज हम आपको बताने वाले हैं दाल पालक की आसान रेसिपी। दाल तो दिन में सभी लोगों के घर में बनती ही है, वहीं दाल के कई फायदे भी हैं ऐसे में अगर इसमें पालक मिला दिया जाए तो ये हेल्थ के लिए सुपर फुड हो सकता है। तो जानते हैं दाल पालक बनाने की रेसिपी।

सामग्री
दाल(इसके लिए आप कोई भी अपनी पसंद की दाल को चुन सकते हैं, वैसे आप मूंग या अरहर की दाल यूज कर सकते हैं।), पालक, प्याज, टमाटर, हरी मिर्च, लहसुन, अदरक और हरा धनिया।

विधि
दाल पालक बनाने के लिए दाल को अच्छे से धो कर भिगो दें। फिर पालक को अच्छे से छाटने के बाद, धो कर काट लें। अब प्याज और टमाटर को अच्छे से काट लें। हरीमिर्च और लहसुन को बारीक काट लें और अदरक को कद्दूकस करें। अब कुकर में सबसे पहले थोड़ा सा घी डालें। गर्म होने के बाद इसमें जीरा डालें और फिर हरी मिर्च और लहसुन को भूनें। फिर इसमें अदरक डालें और अदरक डालने के एक मिनट बाद इसमें प्याज डालें। प्याज को अच्छे से फ्राई करने के बाद आप इसमें टमाटर मिलाएं। अब इसमें नमक, मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर और थोड़ा सा धनिया पाउडर डालें। फिर इसमें दाल और पाल दोनों को डाल दें। थोड़ा सा पानी मिलाएं और पकने दें। 10 मिनट के बाद गैस बंद कर दें और कुकर का ढक्कन खोलें फिर दोबारा इसे गैस पर रखकर इसमें गरम मसाला और हींग का पानी मिलाएं। थोड़ा सा पकाएं और फिर इसमें हरा धनिया डाल कर सर्व करें। इसे आप गुड़ के साथ बिना रोटी के भी खा सकते हैं।

पालक में कई तरह के विटामिन होते है साथ ही इसमें आयरन की भरपूर मात्रा भी होती है। आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ-साथ ये तनाव को भी कम करता है। साथ ही खून की कमी होने पर सबसे पहले पालक खाने की सलाह दी जाती है। इससे शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ता है। वहीं दाल में प्रोटीन, और कैल्शियम की मात्रा पाई जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

eight − 5 =