Monday , November 7 2022

पाकिस्‍तान लौटेंगे नवाज शरीफ, स्‍वागत में सेना तैयार

इस्‍लामाबाद. पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खानकी मुश्किलें और बढ़ रही हैं. ऐसा इसलिए क्‍योंकि पाकिस्‍तान की सेना ने पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को देश लौटने का इशारा कर दिया है. नवाज शरीफ से कहा गया है कि पाकिस्‍तान को आपकी जरूरत है. उनको वापस आना चाहिए. ऐसा पाकिस्‍तान की सेना और प्रधानमंत्री इमरान खान के बीच चल रही तकरार के कारण हुआ. इसके तहत अब नवाज शरीफ को बुलाकर इमरान खान को बाहर का रास्‍ता दिखाने की योजना है.

नवाज शरीफ पाकिस्‍तान में भ्रष्‍टाचार के दो मामलों में दोषी करार दिए गए थे. एक था एवनफील्‍ड प्रापर्टी केस और दूसरा था अल अजिजिया मिल्‍स केस. उन्‍हें दिसंबर 2019 में इस्‍लामाबाद हाईकोर्ट ने दोषी ठहराया था. वह कोर्ट के सामने पेश नहीं हुए थे. कोर्ट ने नवाज शरीफ को आय से अधिक संपित्‍त बनाने और आय का स्रोत न ज्ञात होने के चलते 10 साल की सजा सुनाई थी. जबकि एवनफील्‍ड केस में जांच में सहयोग न करने पर एक साल की सजा सुनाई गई थी.

उसी साल नवाज शरीफ को अल अजिजिया स्‍टील मिल्‍स भ्रष्‍टाचार केस में भी सात साल की सजा सुनाई गई थी. मिल्‍स में गैरकानूनी निवेश पाया गया था. सजा एक साथ चलती रहीं. अब नवाज शरीफ लंदन में रह रहे हैं. उन्‍हें नवंबर 2019 को लाहौर हाईकोर्ट ने इलाज के लिए चार हफ्ते के लिए जाने की राहत दी थी.

अब मौजूदा विवाद के बीच गिलगित बाल्टिस्‍तान के चीफ जस्टिस राण एम शमीम ने एक हलफनामा दाखिल करके दावा किया है कि तत्‍कालीन सीजेपी साकिब निसार ने हाईकोर्ट जज को आदेश दिया था कि नवाज शरीफ और उनकी बेटी मरियम नवाज 2018 आम चुनाव से पहले जमानत पर नहीं छूटने चाहिए. सूत्रों को कहना है कि यह हलफनामा सेना की अनुमति लेकर ही दाखिल किया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

6 + nineteen =