Monday , November 7 2022

अमेरिका पर भड़का पाकिस्तान


इस्लामाबाद:पाकिस्तान ने अमेरिका की ओर से उसे विशेष चिंता वाला देश घोषित किए जाने को मनमाना करार दिया है। पाकिस्तान ने कहा कि यह पूरी तरह से जमीनी हकीकत से परे है और इस कवायद की विश्वसनीयता पर गंभीर संदेह पैदा करता है। अमेरिका ने धार्मिक स्वतंत्रता के उल्लंघन को लेकर पाकिस्तान, चीन, ईरान, उत्तर कोरिया और म्यांमा सहित कई राष्ट्रों को बुधवार को ‘विशेष चिंता वाला देश’ बताया।

अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा, ‘मैं बर्मा (म्यांमा), पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना (चीन), इरीट्रिया, ईरान, डीपीआरके (कोरिया), पाकिस्तान, रूस, सऊदी अरब, ताजिकिस्तान और तुर्कमेनिस्तान को धार्मिक स्वतंत्रता के खिलाफ संस्थागत हिंसा और गंभीर उल्लंघन में शामिल होने या बर्दाश्त करने के लिए ‘विशेष चिंता वाले देश’ घोषित करता हूं।”

पाकिस्तान के विदेश कार्यालय के प्रवक्ता असीम इफ्तिखार अहमद ने कहा कि पाकिस्तान को ‘विशेष चिंता वाला देश’ घोषित करना ‘पूरी तरह से जमीनी हकीकत से परे है और इस कवायद की विश्वसनीयता पर गंभीर संदेह उत्पन्न करता है।’ उन्होंने कहा, ”इस प्रकार नामकरण करने से दुनियाभर में धार्मिक स्वतंत्रता को बढ़ावा नहीं मिलता है।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

6 − six =