Tuesday , November 8 2022

पाकिस्तान भेज रहा चीन को खतरनाक माल, जब्त खुलेंगे सनसनीखेज राज?

नई दिल्ली:कुछ ही समय पहले ही 21 हजार करोड़ रुपए से अधिक के क़रीब तीन हजार किलो हेरोइन वाले अफगानस्तिानी कंटेनर की बरामदगी के कारण सुर्खियों में रहे अडानी समूह संचालित गुजरात के कच्छ जिले के मुंद्रा बंदरगाह (अडानी पोर्ट्स एंड एसईज़ेड) पर अब पाकस्तिान से चीन भेजी जा रही संदग्धि रेडियोएक्टिव सामग्री की सनसनीखेज बरामदगी हुई है।

एक विदेशी जहाज़ पर लदे संदग्धि रेडियोधर्मी सामग्री वाले कंटेनरों का पता भी खुफिया राजस्व निदेशालय (डीआरआई) और सीमा शुल्क यानी कस्टम्ज विभाग की टीम ने लगाया है। इस सामग्री को आगे की जांच के लिए जहाज़ से उतार कर ज़ब्त कर लिया गया है। अडानी समूह की ओर से जारी बयान में कहा गया है, ‘खुफिया राजस्व निदेशालय (डीआरआई) और सीमा शुल्क यानी कस्टम्ज विभाग की टीम ने एक विदेशी जहाज़ पर कल संदेह के आधार पर कई कंटेनर की जांच की थी। इन्हें हालांकि गैर खतरनाक किस्म के सामान के तौर पर दर्शाया गया था पर इन कंटेनरों पर हाजर्ड क्लास 7 का चिन्ह था जो रेडियोधर्मी सामग्री के लिए होता है। इन कंटेनरों को मुंद्रा बंदरगाह या देश के किसी अन्य बंदरगाह के लिए रवाना नहीं किया गया था। इन्हें कराची से चीन के शंघाई भेजा जा रहा था। सरकारी अधिकारियों ने जांच के लिए इन कंटेनरों को मुंद्रा बंदरगाह पर उतार दिया है।”

इस बीच सूत्रों ने बताया कि उच्च स्तरीय एजेंसियां और विशेषज्ञ इस मामले की जांच में जुटे हैं। ज्ञातव्य है कि क़रीब एक माह पहले ईरान के बंदर अब्बास पोर्ट के ज़रिए भेजी गयी हेरोइन की डीआरआई और कस्टम्ज़ की टीम द्वारा बरामदगी के बाद अडानी पोर्ट ने कहा था कि यह 15 नवंबर से ईरान, पाकस्तिान अथवा अफगानस्तिान से आने वाले किसी भी कंटेनरयुक्त कार्गो की हैंडलिंग नहीं करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

seventeen − seven =