Saturday , September 3 2022

धरती पर एलियंस कर सकते हैंहमला!

नई दिल्ली : धरती से बाहर अंतरिक्ष में मौजूद एलियंस और अन्य जीव धरती के लिए खतरा हैं. जी हां, ये जीव धरती पर भविष्य में हमला कर सकते हैं और इसका मुख्य कारण होगा धरती वासियों की बायो सिक्योरिटी में कमी. आइए जानें, इस मामले में एक्सपर्ट्स का क्या कहना है.
हाल ही में वैज्ञानिकों ने खुलासा किया है कि अभी तक एलियंस या बाह्य जीवों का धरती पर हमला करना सिर्फ एक कल्पना मात्र था. लेकिन अब जल्द ही ये कल्पना हकीकत में बदल सकती है. ऐसा बायो सिक्योरिटी में लापरवाही के कारण हो सकता है. वैज्ञानिकों ने इस संबंध में चेतावनी दी है.
बायोसाइंस में पब्लिश इस रिसर्च को मेलबर्न के एडिलेड यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं द्वारा किया गया. शोधकर्ताओं के मुताबिक, स्पेस इंडस्ट्री के कारण फ्यूचर में बायो सिक्योरिटी रिस्क से अधिक जोखिम होने की आशंका है और ये बायो रिस्क लाइव जीवों के लिए खतरनाक हो सकता है.

शोधकर्ताओं ने जैव सुरक्षा उपायों के महत्व पर प्रकाश डाला है. शोधकर्ताओं ने स्पेस इंडस्ट्री द्वारा सामना किए जाने वाले संभावित जैव सुरक्षा जोखिमों की अधिक पहचान करने का भी आह्वान किया है. उन्होंने कहा कि बेहतर जैव सुरक्षा उपायों के अभाव में अंतरिक्ष में जाने वाले लोग अलौकिक जीवों को जाने-अनजाने वापस पृथ्वी पर ला सकते हैं.

वैज्ञानिकों ने दी चेतावनी दी है कि अंतरिक्ष में बढ़ते वेस्ट से पृथ्वी के चारों ओर शनि जैसा वलय बन सकता है और ये पृथ्वी पर सांस लेने वाले जीवों और इंसानों के लिए खतरनाक हो सकता है.

पृथ्वी से अंतरिक्ष में जीवों की आवाजाही या अंतरिक्ष से पृथ्वी पर जीवों का आगमन अंतरिक्ष जैव सुरक्षा से संबंधित है. अंतरिक्ष में जाने वाले लोगों ने ही जीवों को दूरदराज तक पहुंचाया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

4 × 5 =