Sunday , August 28 2022

म्यांमार-भारत सीमा पर भूकंप के झटके


नई दिल्ली. म्यांमार-भारत बॉर्डर क्षेत्र पर शुक्रवार की अल-सुबह तीव्र का भूकंप दर्ज किया गया. इस बात की जानकारी यूरोपीय-भूमध्य भूकंप केंद्र ने दी है. जानकारी के अनुसार, बांग्लादेशके चटगांव के 175 किमी पूर्व में 6.3 तीव्रता से धरती कांपी. खबर है कि भूकंप के झटके भारत में पश्चिम बंगाल, त्रिपुरा और असम में भी महसूस किए गए. इसके अलावा शुक्रवार को ही भारत के उत्तर पूर्वी राज्य मिजोरम में भी भूकंप आया.

करीब 9 मिनट पहले बांग्लादेश के चटगांव से 175 किमी पूर्व (म्यांमार-भारत सीमा क्षेत्र) में 6.3 तीव्रता का भूकंप आया. फिलहाल, इस भूकंप के चलते किसी के हताहत होने की खबर नहीं है. इधर, नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, मिजोरम के थेनवॉल से 73 किसी दूर दक्षिण-पूर्व में 6.1 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया.

असम के सबसे बड़े शहर गुवाहाटी सहित राज्य के कई हिस्सों में शनिवार दोपहर को 4.1 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केन्द्र के आंकड़ों के अनुसार भूकंप का केन्द्र कामरूप जिले में 10 किलोमीटर की गहराई पर था. अपराह्न एक बज कर 12मिनट पर आए भूकंप के झटके गुवाहाटी और आस पास के इलाकों में महसूस किए गए थे.
इससे जानमाल के किसी नुकसान की सूचना नहीं है. पूर्वोत्तर का यह क्षेत्र भूकंप के लिहाज से संवेदनशील है और इलाके में आए दिन भूकंप के झटके महसूस किए जाते है. गौरतलब है कि 28 अप्रैल को भी राज्य में 6.4 तीव्रता का भूकंप आया था, जिससे कई इमारतें क्षतिग्रस्त हो गई थीं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

3 − two =