Tuesday , November 8 2022

रिजर्व बैंक ने एसबीआई पर1 करोड़ का लगाया जुर्माना


नई दिल्ली:भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) की बैंकों पर सख्ती बरकरार है। अकसर नियमों के उल्लंघन की वजह से आरबीआई, बैंकों पर जुर्माना लगाता है। इसी कड़ी में अब भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) पर 1 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है। आरबीआई ने नियामकीय अनुपालन में कमी को लेकर ये जुर्माना लगाया है। केंद्रीय बैंक के अनुसार वित्तीय स्थिति के संदर्भ में 31 मार्च 2018 और 31 मार्च 2019 के बीच एसबीआई के निगरानी संबंधी मूल्यांकन को लेकर वैधानिक निरीक्षण किया गया था।

आदेश के अनुसार जोखिम मूल्यांकन रिपोर्ट की जांच, निरीक्षण रिपोर्ट में बैंकिंग विनियमन अधिनियम के एक प्रावधान का उल्लंघन पाया गया। एसबीआई ने उधारकर्ता कंपनियों के मामले में कंपनियों की चुकता शेयर पूंजी के तीस प्रतिशत से अधिक की राशि शेयर गिरवी के रूप में रखा था। आरबीआई ने इसके बाद इस मामले में एसबीआई को कारण बताओ नोटिस जारी किया था। बैंक के जवाब पर विचार करने के बाद जुर्माना लगाने का निर्णय किया गया।

अक्टूबर में भी लगा था जुर्माना: आरबीआई ने अक्टूबर में भी एसबीआई पर एक करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया था। धोखाधड़ी के वर्गीकरण और सूचना दिए जाने के संबंध में कॉमर्शियल बैंकों द्वारा केंद्रीय बैंक की ओर से जारी निर्देशों का पालन नहीं करने की वजह से यह जुर्माना लगाया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 + fifteen =