Thursday , September 1 2022

रोबोट को दीजिए अपनी शक्ल

वॉशिंगटन: अगर आप एक झटके में करोड़पति बनने का सपना पूरा करना चाहते हैं तो आपके लिए बहुत काम की खबर है. अमेरिका की एक कंपनी ने आपका चेहरा इस्तेमाल करने के एवज में डेढ़ करोड़ रुपये का इनाम देने का ऐलान किया है. जैसे ही आपका कांट्रेक्ट होगा, आपके खाते में यह रकम पहुंचाने का दावा किया गया है.
रोबोट बनाने वाली कंपनी प्रोमोबोटएक नए प्रोजेक्ट पर काम कर रही है. वह अपने रोबोट पर किसी मानव का चेहरा लगाना चाहती है.प्रोमोबोट कंपनी ने कहा कि वर्ष 2023 से मानव की तरह दिखने वाला एक नया रोबोट काम शुरू कर देगा. इसके लिए रोबोट पर किसी इंसान का चेहरा लगाने की योजना है. इस रोबोट को बाद में बारी-बारी से होटल्स, शॉपिंग मॉल्स और एयरपोर्ट पर तैनात किया जाएगा.

रिपोर्ट के अनुसार कंपनी ने कहा कि वह पिछले 2 साल से मानव की तरह दिखने वाले रोबोट का निर्माण और उसे मार्केट में बेचने का काम कर रही है. लेकिन अब नए क्लाइंट की डिमांड है कि एक नया प्रोजेक्ट शुरू किया जाए. क्लाइंट का यह भी कहना है कि इस बार रोबोट को किसी असली मानव का चेहरा लगाया जाए और ऐसा करने के लिए उस व्यक्ति से पहले ऑफिशियल परमीशन ली जाए.

कंपनी ने कहा कि इस डिमांड को पूरा करने के लिए स्कीम निकाली गई है कि जो भी व्यक्ति उन्हें अपने चेहरे को इस्तेमाल करने की अनुमति देगा, उसे डेढ़ करोड़ रुपये का इनाम दिया जाएगा. यह स्कीम महिला-पुरुष दोनों के लिए खुली है. किसी भी उम्र के लोग इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं. लोगों की एप्लीकेशन आने के बाद उनमें से स्क्रूटनी की जाएगी और जो व्यक्ति चयनित होगा, उससे कांट्रेक्ट के बारे में औपचारिकता पूरी कर ली जाएगी.

कंपनी के अनुसार, उसे ऐसे चेहरे की जरूरत है जो काफी और दयालु और फ्रेंडली दिखते हों. अगर आपका चेहरा भी कुछ ऐसा ही है तो आप इस ऑफर का फायदा उठा सकते हैं. इसके लिए आपको कंपनी से संपर्क करके अपना आवेदन भेजना होगा. अगर आपकी किस्मत साथ दे गई तो आपको एक झटके में करोड़पति बनने से कोई नहीं रोक सकेगा.

कंपनी ने कहा कि जिस व्यक्ति से कांट्रेक्ट हो जाएगा. उसके चेहरे वाले रोबोट उत्तरी अमेरिका और मध्य पूर्व के देशों में इस्तेमाल किए जाएंगे. बताते चलें कि न्यूयॉर्क की इस कंपनी की ओर से बनाए गए रोबोट 43 देशों में इस्तेमाल किए जाते हैं. ये रोबोट वहां पर अलग-अलग कामों में उपयोग किए जा रहे हैं.

रिपोर्ट के मुताबिक वर्ष 2017 में हॉन्ग कॉन्ग की हैनसन रोबोटिक्स फर्म ने एक रोबोट बनाया था, जिसे सोफिया का नाम दिया गया. यह रोबोट पलक झपकाने, साइड से देखने और बात करने में सक्षम था. सऊदी अरब ने इस रोबोट को अपना यहां नागरिकता प्रदान की. दुनिया में किसी भी देश की नागरिकता पाने वाला यह दुनिया में अब तक का पहला रोबोट रहा है. वाला यह पहला देश है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

3 − 3 =